Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल भूकंप पर की तीव्रता 6.2 मापी गई

उत्तर प्रदेश दिल्ली

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज भूकंप के तेज झटके से महसूस किया गया है। वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। जानकारी के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने आज कहा कि नेपाल में 25 मिनट के अंतराल पर 4.6 और 6.2 तीव्रता के दो भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इस झटके दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी धरती कांपी है।

एक अधिकारी ने बताया कि 2.25 मिनट पर पहला झटका महसूस किया गया है, जिसकी तीव्रता 4.6 मापी गई है। वहीं, दूसरा झटका दोपहर 2:51 बजे हिमालयी राष्ट्र में 6.2 तीव्रता का तीव्रता से महसूस हुए हैं।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोगों ने दूसरे भूकंप के बाद तेज झटके महसूस किए और अपने कार्यालयों और ऊंची इमारतों से बाहर निकल आए। दिल्ली पुलिस ने लोगों से न घबराने की अपील की है। दिल्ली पुलिस की ओर से सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है, “हमें उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित हैं। कृपया अपनी इमारतों से बाहर सुरक्षित स्थान पर आ जाएं, लेकिन घबराएं नहीं। लिफ्ट का उपयोग न करें! किसी भी आपातकालीन मदद के लिए 112 डायल करें।”

उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद सहित आसपास के शहरों में धरती कांपी है। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में भी लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने कहा कि आज नेपाल में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। जीएफजेड ने कहा कि भूकंप 10 किमी (6.2 मील) की गहराई पर था।