कानपुर : मेट्रो को बजट देने वाले बैंक के अधिकारियों ने कार्य का लिया जायजा

Local news उत्तर प्रदेश कानपुर

कानपुर/भूपेंद्र सिंह। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) प्रदेश के विभिन्न प्रमुख शहरों लखनऊ, कानपुर एवं आगरा में मेट्रो परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रहा है। इन परियोजनाओं को सफल बनाने के लिए बजट पास करने वाली यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) समय-समय पर कार्य का जायजा भी लेते रहते हैं।

बैंक के सात सदस्यीय दल ने आज कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन (आईआईटी-मोतीझील) पर यात्री सेवाओं और भूमिगत सेक्शन (चुन्नीगंज से नयागंज) के निर्माण कार्यों का जायज़ा लिया। दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक चले भ्रमण के दौरान ईआईबी की टीम ने परियोजना के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण हेतु किए गए प्रावधानों एवं उनकी प्रभाविता के साथ-साथ मेट्रो परियोजना के चलते शहर में आए सामाजिक प्रभावों का अध्ययन किया।

दोनों ही मानकों पर ईआईबी की टीम ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना को सफल बताते हुए टीम को बधायी भी दी।ईआईबी की टीम दोपहर लगभग 12 बजे आईआईटी मेट्रो स्टेशन पहुँची, जहाँ पर यूपीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उन्हें स्टेशन पर ऑपरेशन्स से जुड़े सभी प्रमुख हिस्सों जैसे कि टिकट काउंटर, स्टेशन कंट्रोल रूम, सिक्यॉरिटी चेक पॉइंट एवं एएफ़सी गेट आदि का भ्रमण कराया गया।

टीम ने आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो यात्रा का आनंद लिया और इस दौरान यूपीएमआरसी के अधिकारियों ने उन्हें ट्रेन में उपलब्ध सुरक्षा इंतज़ामों (सेफ़्टी फ़ीचर्स) के बारे में जानकारी भी प्रदान की। कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य के साथ कानपुर मेट्रो ने प्राथमिक सेक्शन के सभी नौ मेट्रो स्टेशनों पर रैपिडो बाइक सेवा के काउंटर लगाए हैं। आज ईआईबी की टीम ने मोतीझील मेट्रो स्टेशन पर रैपिडो बाइक के काउंटर का भी उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें…

अब प्राथमिक सेक्शन के किसी भी मेट्रो स्टेशन पर खड़े होकर यात्री रैपिडो बाइक ऐप से राइड बुक कर 30% की विशेष छूट (प्रति राइड) का लाभ भी ले सकते हैं। इसके बाद टीम ने मेट्रो डिपो स्थित ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) का दौरा किया और मेट्रो ट्रेन ऑपरेशन्स की बारीकियों को समझा। डिपो में बैठक के दौरान उन्होंने अभी तक मेट्रो परियोजना के माध्यम से शहर के सार्वजनिक यातायात तंत्र और जीवनशैली में आए बदलाव तथा भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा की।