Kanpur : अग्निवीर अभ्यर्थियों ने किया हंगामा, लंबाई का स्टैडर्ड बढ़ाने का लगाया आरोप

कानपुर

Kanpur, Beforeprint : कानपुर के अर्मापुर ग्राउंड में अग्निवीर भर्ती परीक्षा के पहले दिन ही भारी भीड़ पड़ी। अभ्यर्थियों ने हंगामा किया और दौड़ में भी सख्ती बरतने के आरोप लगाए। शारीरिक परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि लंबाई का मानक 169 सेमी.था, लेकिन अभ्यर्थियों की भारी भीड़ देख 172 सेमी. लंबाई पर चयन होने लगा।

अर्मापुर के ग्राउंड में शारीरिक परीक्षा के लिए पहले दिन गोंडा के अभ्यर्थियों को बुलाया गया। देर रात से ही अर्मापुर के एसएएफ ग्राउंड में हजारों की संख्या में अभ्यर्थी पहुंच गए। सुबह से ही शारीरिक परीक्षा शुरू हुई। भारी संख्या में फिजिकल में अभ्यर्थियों को अनफिट कर दिया गया। अभ्यर्थी का यह भी कहना है कि जो पहले सेना की भर्ती में शामिल हो चुके लंबाई में फिट थे, उन्हें भी बाहर कर दिया गया। इसी तरह दौड़ में भी सख्ती का आरोप लगाया। अभ्यर्थियों का कहना है कि इतनी बेरोजगारी है कि भारी संख्या में भीड़ पहुंच गई और अब अफसर सिर्फ क्रीम लेयर को ही छांटकर अग्निवीर के लिए भर्ती कर रहे हैं। ऐसे में उनका भविष्य अधर में लटक गया है।

अर्मापुर ग्राउंड के बाहर एक-दो नहीं सैकड़ों अभ्यर्थी ऐसे मिले, जिन्होंने दौड़ निर्धारित समय पर पूरी कर ली। मगर लंबाई में वो मात खा गए। वजह यह बताई जा रही है कि भर्ती मेला में भारी भीड़ देखकर सेना के अफसरों ने मानक बढ़ा दिया। अभ्यर्थियों ने दावा किया कि पूर्व में हुई सेना भर्तियों की शारीरिक परीक्षा में जब वह मानक पर खरे थे तो अब अनफिट कैसे हो गए? अभ्यर्थियों ने अर्मापुर गेट पर हंगामा कर दिया। उनका कहना था कि र्ती निष्पक्षता से नहीं की जा रही है। हंगामा देख पुलिस फोर्स और सेना के अफसर गेट पर आए और हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों को शांत कराया। इसके बाद गेट पर मौजूद सभी अभ्यर्थियों को एसएएफ ग्राउंड भेज दिया गया।

दौड़ में बाहर हुए अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि ग्राउंड में ओस के चलते घास गीली हो गई है। सुबह उन्हें गीली घास पर ही दौड़ाया गया। घास गीली होने के चलते जमीन पर उनके पैरों की पकड़ मजबूत नहीं बन सकी कुछ तो गिरकर या अनियंत्रित होने के चलते बाहर हो गए। इस बात को भी लेकर अभ्यर्थियों ने आक्रोश जताया।

यह रहेगा शेड्यूल
20 अक्तूबर को गोंडा, 21 को गोंडा और बाराबंकी, 22 को बाराबंकी, 23, 24 और 25 को दिवाली के मद्देनजर दौड़ नहीं होगी। 24 को छुट्टी रहेगी लेकिन 23 और 25 को मेडिकल परीक्षण होगा। 26 और 27 को कन्नौज, 28 को औरैया, 29 को औरैया और चित्रकूट, 30 को बांदा, 31 को हमीरपुर और महोबा, एक नवंबर को लखनऊ, दो को लखनऊ-उन्नाव, तीन को उन्नाव, चार को फतेहपुर, पांच को फतेहपुर और कानपुर देहात, छह को कानपुर देहात, सात को कानपुर देहात-कानपुर नगर, आठ और नौ को कानपुर नगर और 10 नवंबर का दिन रिजर्व रहेगा।