आईआरसीटीसी की नई सुविधाएं : ट्रेन में एक कॉल पर मगाएं व्रत की थाली, एसी ट्रेन में करें धर्मस्थलों के दर्शन

कानपुर

कानपुर/बीपी डेस्क। आईआरसीटीसी ने नवरात्र पर व्रत में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अनूठी सुविधा शुरू की है। व्रत की थाली बुक करने में आप अपनी पसंद भी बता सकेंगे। सफर में जिस जगह से आप बुकिंग करेंगे, उसके अगले स्टॉपेज पर आपकी सीट पर व्रत की थाली पहुंचेगी।

इंडियन रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों के लिए नवरात्र में खान-पान की विशेष व्यवस्था की है। अब कोई भी यात्री ट्रेन सफर के दौरान 1323 नंबर पर कॉल करके व्रत की थाली मंगा सकेगा। मखाना की खीर के साथ फलों का भी मजा रेल यात्री उठा सकेंगे। रेल यात्रा के दौरान फलाहार आहार मंगवाने के लिए www.ecatering.irctc.com, पर भी बुकिंग कर सकते हैं। रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन ने एक विशेष ऐप भी लांच किया है।“फेस ऑन ट्रैक” एप एवं 1323 पर फोन करके भी आर्डर बुक कर सकते हैं।

टूर पैकेज 2022: एसी ट्रेन में करें धर्मस्थलों के दर्शन :

आईआरसीटीसी ने स्लीपर और एसी थ्री श्रेणी के कोच वाली ट्रेन से धर्मस्थलों की यात्रा कराने का टूर पैकेज जारी किया है। 23 अप्रैल से एक मई तक चलने वाले इस पैकेज का एसी थ्री का प्रति व्यक्ति किराया 23830 रुपए और स्लीपर कोच का चार्ज 16700 रुपए होगा। इसमें नाश्ता, दोपहर और रात का शाकाहारी खाना और धर्मशालाओं में ठहरने के साथ नॉन एसी बसों से स्थानीय भ्रमण शामिल है। आगरा से चलकर ट्रेन झांसी, ग्वालियर, कानपुर होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। इसके बाद वाराणसी और गंगासागर तक की यात्रा कराकर लौटेगी। कानपुर सेंट्रल से स्टेशन से भी चढ़ने और उतरने की सुविधा होगी।

आईआरसीटीसी के प्रबंधक अमन कुमार ने बताया कि टूर पैकेज में अयोध्या में राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर (वाराणसी), बैजनाथ मंदिर (जसीडीह), गंगासागर, काली मंदिर (कोलकाता), पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर सहित कई धार्मिक स्थलों की सैर कराई जाएगी।आठ रातों और नौ दिनों के इस टूर पैकेज की बुकिंग ऑनलाइन के साथ ही सेंट्रल स्टेशन पर आईआरसीटीसी के ऑफिस से कराई जा सकती है।