प्रयागराज प्रशासन अतीक अहमद की लखनऊ की संपत्तियां करेगा कुर्क, अबतक करीब 10 अरब की संपत्ति कुर्क

उत्तर प्रदेश लखनऊ

Abhay : बाहुबली माफिया अतीक अहमद की मुश्किलें और बढ़ती दिखाई दे रही हैं. लखनऊ में अतीक अहमद द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गईं दो और संपत्तियों को भी अब प्रयागराज प्रशासन कुर्क करने जा रहा है. यह एक्शन गैंगस्टर एक्ट की धारा 14 (1) के तहत लिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इन बेशकीमती संपत्तियों की कीमत करीब 34 करोड़ रुपये आंकी गई हैं. जिन दो संपत्तियों की कुर्की होनी है, इनमें गोमतीनगर के विजयखंड इलाके में स्थित 400 वर्ग मीटर की जमीन और भैंसोरा में करीब 51 बिस्वा का प्लॉट शामिल है. दोनों ही प्रॉपर्टी अतीक अहमद के नाम पर दर्ज है.

जानकारी के मुताबिक, दोनों प्रॉपर्टी में से एक व्यावसायिक और दूसरी आवासीय है. बता दें, गैंगस्टर एक्ट के तहत प्रयागराज की धूमनगंज थाना पुलिस ने अवैध संपत्तियों को चिन्हित किया है और प्रयागराज डीएम संजय खत्री ने कुर्की की अनुमति जारी कर दी है. अब प्रयागराज पुलिस और प्रशासन के अधिकारी लखनऊ जाकर दोनों संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई करेंगे.

बता दें, 14 सितंबर 2022 को लखनऊ के सीतपुर रोड पर स्थित अतीक अहमद के 8 करोड़ के बंगले को भी प्रशासन ने सीज़ कर दिया था. इसी के साथ अतीक अहमद वह माफिया बन गया है, जिसके खिलाफ यूपी में सबसे ज्यादा कार्रवाई की गई है. जानकारी के लिए बता दें कि अतीक अहमद रजिस्टर्ड माफिया और आईएस 227 गैंग का सरगना है. उसके खिलाफ प्रदेशभर में 97 आपराधिक केसेस दर्ज हैं. इन दिनों अतीक गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती जेल में बंद है.

10 अरब की संपत्ति कुर्क
अतीक अहमद और गैंग मेंबर्स के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत अबतक 2.07 अरब से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई है. वहीं, ध्वस्तीकरण, जब्तीकरण और अवैध कब्जे से मुक्त संपत्ति की अनुमानित कीमत 7.51 अरब से ज्यादा की आंकी गई है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अतीक अहमद को अब तक लगभग 10 अरब की चोट पहुंचाई गई है. वहीं, पुलिस यह दावा कर रही है कि ठेका, टेंडर और अवैध व्यवसाय बंद होने से अतीक को हर साल 12 अरब का नुकसान हो रहा है.

कुछ समय पहले ही अतीक अहमद के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए 11 केसेस में उसकी जमानत निरस्त कर दी गई थी. वहीं, अतीक और उसके सहयोगियों के 68 आर्म्स लाइसेंस या तो निरस्त कर दिए गए हैं या फिर निलंबित. इतना ही नहीं, माफिया अतीक के 14 गुर्गों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत भी एक्शन लिया गया है और 19 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है. अतीक अहमद का एक गैंग भी पुलिस रिकॉर्ड्स में दर्ज है.