महान शिक्षाविद, दार्शनिक एवं विचारक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है

उत्तर प्रदेश लखनऊ

शिक्षक बच्चों के भविष्य निर्माण के साथ ही उनको एक अच्छा इंसान भी बनाता है- दयाशंकर सिंह

Lucknow : प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर सिंह ने आज बलिया के रकसा स्थित किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण किया। तत्पश्चात देश के पहले उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की फोटो पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 05 सितंबर को देश के महान शिक्षाविद चिंतक एवं दार्शनिक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को प्रतिवर्ष शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह दिवस गुरु शिष्य परंपरा के सम्मान को भी दर्शाता है। किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर जनपदीय अवकाश प्राप्त शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें दया शंकर सिंह मुख्य अतिथि थे। दयाशंकर सिंह ने कहा कि इस महाविद्यालय का शिक्षण एवं अनुशासन प्रशंसनीय है। यहां के छात्र अनुशासित रहते हुए पठन-पाठन का कार्य करते हैं।

सिंह ने कहा कि शिक्षक न केवल बच्चों का भविष्य बनाते हैं बल्कि वे बच्चों को एक अच्छा इंसान भी बनाते हैं। शिक्षक की भूमिका समाज में सबसे अधिक हैं। हमारे यहां शिक्षक को भगवान से भी ऊपर का दर्जा प्राप्त है। ‘गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागू पाय बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताए’कबीरदास के कथन से सिद्ध होता है कि हमारे यहां गुरु भगवान से भी ऊंचा स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि शिक्षक का सम्मान एवं आदर सभी लोग करते हैं।