UP : योगी कैबिनेट की बैठक में 30 अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर, नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 को दी गई मंजूरी

उत्तर प्रदेश

Lucknow, Beforeprint : सीएम Yogi Aditaynath की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक खत्म हो गयी है। इस दौरान 30 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। यह बैठक लखनऊ स्थित लोकभवन में हो रही थी। इस बैठक में कैबिनेट ने नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 को मंजूरी दी है। इसके तहत Electric Vehicle को बढ़ावा देने कि लिए इन वाहनों पर 15 फीसद तक Subsidy दी जाएगी।

बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कैब‍िनेट मंत्री स्‍वतंत्रदेव स‍िंह, सूर्यप्रताप शाही और सुरेश खन्‍ना ने बताया कि ये बैठक किसानों के लिए समर्पित रही और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को भी बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया गया है। पहले दो लाख दो पहिया वाहनों पर छूट मिलेगी. दो पहिया वाहनों पर 5000 रुपये की छूट मिलेगी. पहले 50 हजार तीन-पहिया वाहनों पर 12 हजार की छूट मिलेगी और पहले 25 हजार चार पहिया वाहनों पर छूट दी जाएगी, चार पहिया वाहनों पर एक लाख रुपये तक की छूट मिलेगी।

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में बाढ़ की वजह से किसानों को हुए नुकसान को लेकर भी कई कदम उठाए गए हैं. इसके तहत किसानों को 2.50 लाख फ्री मिनी किट का वितरण होगा। किसानों को एक लाख चने और ढाई लाख मसूर बीज किट का वितरण होगा। प्राकृतिक खेती के लिए बोर्ड बनेगा जिसके अध्यक्ष खुद मुख्यमंत्री होंगे. मथुरा में शनि परिक्रमा मार्ग बनाने को मंजूरी मिल गई है इसके साथ ही कोसीकला में शनि परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा।