यूपी चुनाव : 5वें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर एक बजे तक पड़े 34.8 फीसदी वोट

Politics उत्तर प्रदेश लखनऊ

चुनाव डेस्क। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के अयोध्या, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली सहित 12 जिलों में कुल 61 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान जारी है।

दोपहर एक बजे तक 34.8% मतदान दर्ज किया गया है, जो कि साल 2017 के चुनाव की तुलना में 2.9% कम है। गौरतलब है कि साल 2017 में बीजेपी ने पूर्वी यूपी के इस क्षेत्र की 55 सीटों में से 38 सीटें जीती थीं, जबकि सपा ने 15 और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी। इस चरण की एक और सबसे चर्चित सीट अमेठी है जो कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी।

यूपी के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी बीडी राम तिवारी ने बताया कि मतदान अब तक काफी हद तक शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरों को छोड़कर सभी जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है। जरूरी कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें…

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान किया। उन्होंने कहा के मैं सभी वर्ग के लोगों से अपील करता हूं कि वे घर से निकलें और मतदान करें। हम प्रदेश में 300 से ज़्यादा सीटों के साथ सरकार बना रहे हैं। हम यहां प्रयागराज में 12 में से 12 सीटें जीत रहे हैं।