यूपी : योगी 2.0 सरकार में 3.6 करोड़ कार्डधारक कहीं भी ले सकेंगे फ्री राशन

उत्तर प्रदेश ट्रेंडिंग

स्टेट डेस्क, बीपी प्रतिनिधि। यूपी के 3.6 करोड़ राशन कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर है। कार्डधारक किसी भी राशन की दुकान से मुफ्त राशन ले सकेंगे। इसके लिए प्रदेश की योगी सरकार 2.0 ने राशन कार्डधारकों को ‘डिजिटल लॉकर’ की सुविधा देने की तैयारी कर ली है।

‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना के तहत देश में कहीं भी राशन मिलने में आसानी होगी। साथ ही राशन कार्ड के खोने, खराब होने या फटने का डर भी खत्म हो जायेगा। सरकारी सस्ते राशन की दुकान पर कोटेदार कार्डधारकों को राशन देने से इंकार नहीं कर पायेंगे। राशन लेने की जानकारी भी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो जाएगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि किस लाभार्थी को कब और कितना राशन मिला।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 3.6 करोड़ राशनकार्ड धारकों को ‘डिजिटल लॉकर’ की सुविधा देने की तैयारी पूरी कर ली है। इसकी मदद से राशन कार्डधारकों को अब प्रदेश ही नहीं देश में कहीं भी राशन लेने में असुविधा नहीं होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया की सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने सूबे के राशन कार्ड धारकों को डिजीटल लॉकर सुविधा देने के काम को अपनी सौ दिन की कार्ययोजना में शामिल कर लिया है।

गौरतलब है की ‘डिजी लॉकर’ सुविधा मिलने पर कोटेदार, राशनकार्ड में कमियों का बहाना बनाकर लाभार्थी को राशन देने से मना नहीं कर सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों के आंकड़ों को डिजिटल करने का काम तेज कर दिया है। राशन लेने की जानकारी भी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो जाएगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि किस लाभार्थी को कब कितना राशन मिला। प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई जल्द पूरे करने के निर्देश दिये गये हैं।

डिजी लॉकर एक वर्चुअल लॉकर होता है, जिसमें जरूरी दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस और चुनाव पहचान पत्र आदि को सुरक्षित रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े…