यूपी एमएलसी चुनाव : सभी 13 विधान परिषद प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

News उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ/स्टेट डेस्क। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव में यूपी सरकार के सात मंत्रियों समेत सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। इसमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी शामिल हैं। सोमवार को नाम वापसी की अंतिम समय सीमा बीत जाने के बाद सभी 13 विधान परिषद प्रत्याशियों के निर्वाधित निर्वाचित होने की घोषणा की गयी।

इस चुनाव में भाजपा के नौ और समाजवादी पार्टी के चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। विदित हो कि उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की कुल 100 सीटें है। इनमें से 13 सीटें छह जुलाई को रिक्त होने वाली हैं। विधान परिषद के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों ने प्रमाण पत्र ले लिया है।

उल्लेखनीय है कि विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए प्रक्रिया गत दो जून को शुरू हुई। नौ जून को अंतिम तारीख तक निर्धारित सीटों के लिए 13 ही नामांकन दाखिल किए गए। 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच में सभी नामांकन वैध पाए गए। सोमवार को नाम वापसी की आखिरी तारीख थी। दोपहर तीन बजे तक की समय सीमा बीतने के बाद नियमानुसार चुनाव की स्थिति न बनने पर सभी उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने इसका औपचारिक ऐलान कर दिया। नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों में भाजपा के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सहित जेपीएस राठौर, दानिश आजाद अंसारी, दयाशंकर मिश्रा दयालु, नरेंद्र कश्यप, जसवंत सैनी, चौधरी भूपेंद्र सिंह, मुकेश शर्मा और बनवारी लाल दोहरे शामिल हैं। वहीं सपा के निर्वाचित सदस्यों में स्वामी प्रसाद मौर्य, मुकुल यादव, जासमीर अंसारी और शाहनवाज़ खान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…