क्या आ गई है कोरोना की चौथी लहर, दिल्ली में आज 1368 नए केस सामने आए, कई दिन से सकारात्मकता दर 5% से ज्यादा!

Coronavirus Health trending उत्तर प्रदेश ट्रेंडिंग दिल्ली लखनऊ हेल्थ हेल्थ एंड फिटनेस

नई दिल्ली/ सेंट्रल डेस्क। राजधानी दिल्ली में 28 तारीख को 24 घंटे के दौरान 1368 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। वहीं गाजियाबाद में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र व उत्तर प्रदेश की सरकार भी सक्रिय हो गई है। फरीदाबाद में भी संक्रमितों की संख्या रोज बढ़ रही है।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी को लेकर कोई आधिकारिक बयान तो नहीं आया पर कोरोना की रफ्तार डराने वाली है। दिल्ली में पिछले तकरीबन एक हफ्ते से रोज हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली में कोरोना सकारात्मकता दर बढ़कर 6.42 प्रतिशत हो गई है, जो चिंता बढ़ाने वाली है।

अगर कुछ दिन ऐसे ही हालात रहे तो केजरीवाल सरकार को दिल्ली में फिर से लॉकडाउन का ऐलान करना पड़ सकता है। नियमानुसार अगर 3-5 दिनों के लिए सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत से ऊपर रहती है तो सरकार कर्फ्यू लगा सकती है।

वहीं, दिल्ली के कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मामलों के कम होने तक कर्फ्यू लगा देना चाहिए। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि शहर में फिलहाल करीब पांच हजार सक्रिय मरीज हैं। हमारे पास दिल्ली में दस हजार बेड हैं और केवल सौ बेड ही फुल हैं। हम बूस्टर डोज की तैयारी में हैं। इसलिए कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है।

वहीं, देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुवल बैठक की। उन्होंने राज्यों को तो सचेत रहने को कहा ही साथ ही आम जन से भी सतर्क रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश के सामने बच्चों को जल्द से जल्द टीका लगाने की चुनौती है।

वहीं नोएडा और गाजियाबाद में भी बीते 24 घंटे में 10 छात्रों समेत 54 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। गुरुग्राम में बुधवार को 421 नए मरीज मिले। यहां संक्रमण दर बढ़कर 10.55 दर्ज की गई। फरीदाबाद में भी बुधवार को कोरोना के 82 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

यह भी देखें…