डुमरांव : सेहत के लिए पोषक युक्त मोटे अनाज का करे सेवन

बक्सर

पोषण माह पर स्वास्थ जागरूकता अभियान जारी

बक्सर/बीपी। डुमरांव स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में पंचायत प्रतिनिधियों की एक बैठक का आयोजन किया गया। सीडीपीओ नीरूबाला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के अलावा विभिन्न पंचायत के मुखिया,बीडीसी एवं सुपरवाईजर ने हिस्सा लिया। इस मौके पर सीडीपीआंे नीरूबाला ने पोषण माह में शहर से लेकर दीहात तक जागरूकता अभियान जारी रखने पर जोर दिया और कहा कि महिला व पुरूषों को बेहतर स्वास्थ के लिए मोटे अनाज को सेवन करना जरूरी है।

उन्होनें कहा कि मोटे अनाज में मिनरल विटामीन, न्यूटेªसन एवं अन्य कई पोषक तत्व नागरिकों को सीधे प्राप्त होते है। साथ ही सीडीपीओ नीरूबाला ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए साफ सफाई जरूरी है। सीडीपीओ ने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायतों में अलग अलग दिन बैठक आयोजित कर पोषण अभियान की थीम से ग्रामीणों को अवगत कराया जाएगा। बच्चे-बच्चियों के स्वास्थ का रखे ख्याल-डुमरांव नगर के एक केन्द्र पर सोमवार को सेक्टर वन से जुड़ी आंगनबाड़ी सेविकाओं व लाभुक महिलाआंें की एक बैठक हुई।

मौके पर पर्यवेक्षिका फिरोजा बानों द्वारा आंगनबाड़ी सेविकाओं व लाभुक महिलाओं को पोषण माह के थीम से अवगत कराया और कहा कि नवजात शिशुओं को स्तन पान कराना जरूरी है। गर्भवती महिला व प्रसूता महिला को अपने खान पान के प्रति सर्तकता बरतना जरूरी है। उन्होनें कहा कि बच्चें-बच्चियों का सेहत ठीक रहने पर ही उनका सूरत ठीक लगेगा।

बच्चंे-बच्चियों के सेहत तब ही ठीक रहेगा। जब उनके माता पिता बच्चंे-बच्चियों को पोषक तत्वों का सेवन कराएंगें। साथ ही बच्चे-बच्चियों के बेहतर स्वास्थ के लिए समयानुसार टीका दिलवाना जरूरी है। कन्या उत्थान व मातृवंदना योजना पर चर्चा- बाल विकास परियोजना इकाई डुमरांव के सौजन्य से सोमवार को सेविकाओं की एक बैठक हुई। नगर के एक केन्द्र पर आयोजित बैठक में कन्या उत्थान योजना व मातृ वंदना योजना पर चर्चा की गई।

मौके पर पर्यवेक्षिका फिरोजा बानों द्वारा सेविकाओं से सरकार द्वारा चलाई जा रही महिला कल्याण योजना का लाभ हरेक लाभुको को प्रदान कराने की अपील की गई। बैठक में मीना देवी, समरावती देवी, किरण देवी, सविता देवी, उर्मिला देवी, ललिता देवी, किरण कुमारी रावत, बिमला चैबे, अर्चना कुमारी जायसवाल, संजू कुमारी, सहजादी खातून, प्रतिमा देवी, लक्ष्मी देवी एवं अंजू कुमारी आदि मौजूद थी।