बेगूसराय : शिक्षा विभाग में संचालित कार्यक्रमों की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

Local news बिहार बेगूसराय

-तकनीकी कारणों से बाधित स्मार्ट क्लास को अविलंब चालू किया जाय : रोशन कुशवाहा
बेगूसराय/विनोद कर्ण।
जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में सोमवार को शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती शर्मीला कुमारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. तनवीर आलम, जिला जन संपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

जिला पदाधिकारी श्री कुशवाहा ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों/योजनाओं आदि के अद्यतन स्थिति की समीक्षा की तथा निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग की अपेक्षा के अनुरूप विद्यालय संचालन एवं प्रबंधन करना सुनिश्चित करें तथा इस दिशा में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समीक्षा के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम जिला अंतर्गत विद्यालयों में नए नामांकन संबंधी मुहिम की जानकारी प्राप्त की तथा निदेशित करते हुए कहा कि अगली बैठक से पूर्व वर्ग 1, 6 एवं 11 में पिछले वर्ष यथा 2021 की तुलना में वर्तमान वर्ष में हुए नामांकन संबंधी प्रतिवेदन प्राप्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्नयन बिहार योजना अंतर्गत जिन 08 विद्यालयों में तकनीकी कारणों से स्मार्ट क्लास बाधित है, अविलंब आवश्यक कार्रवाई करते हुए ऐसे विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

इसी क्रम में विद्यालय अंतर्गत लाइब्रेरी में उपलब्ध कराए गए पुस्तकों एवं उसके रख-रखाव की अद्यतन स्थिति की जानकारी हेतु प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के नेतृत्व में टीम बनाकर उपलब्ध कराए गए पुस्तकों की भौतिक स्थिति के सत्यापन का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार निपुण भारत कार्यक्रम एवं कैच-अप कोर्स समीक्षा के क्रम में निपुण भारत कार्यक्रम के आउटकम के संबंध में प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के साथ ही कैच-अप कोर्स को गंभीरता से कराने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा पोशाक योजना, पाठ्य-पुस्तक की उपलब्धता एवं विद्यालय शिक्षा समिति के गठन एवं कार्यों की समीक्षा के क्रम में पोशाक योजना एवं पाठ्य पुस्तक की उपलब्धता के संदर्भ में निर्गत किए जाने वाले राशि का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे विद्यालयों विशेष तौर पर लापरवाही बरतने वाले टॉप टेन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। विद्यालय शिक्षा समिति से संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में समिति को उपलब्ध कराई गई राशि तथा उसके विरुद्ध भौतिक उपलब्धियों की समीक्षा का निर्देश देने के साथ-साथ उन्होंने विभागीय प्रावधान के अनुरूप विद्यालयों में अवसंरचानत्मक विकास, विद्यालय परिसर की साफ-सफाई, पेयजल की उपलब्धता, शौचालय एवं उसकी साफ-सफाई सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने विद्यालयों में लंबित सिविल कार्यों को भी अविलंब पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड अंतर्गत सभी विद्यालयों में स्टॉक पंजी का संधारण सुनिश्चित करने तथा प्रधानाध्यापक द्वारा स्टॉक पंजी का संधारण नहीं किए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी द्वारा जिले में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की समीक्षा के क्रम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मटिहानी, नावकोठी एवं वीरपुर को संबंधित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन में वृद्धि हेतु आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया।

जिला पदाधिकारी ने जिले के सभी विद्यालयों में उत्कृष्ट शैक्षणिक माहौल एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के उद्येश्य से जिला शिक्षा पदाधिकारी, बेगूसराय कार्यालय द्वारा विकसित गोल्डेन एजुकेशन बेगूसराय ऐप को बेहतर नवाचार के तौर पर प्रशंसा की तथा इसके वास्तविक उद्येश्यों को हासिल करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला पदाधिकारी ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की समीक्षा के क्रम में निर्धारित मेन्यू के अनुरूप पौष्टिक एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने साथ ही संबंधित विद्यालयों के महत्वपूर्ण स्थल पर मेन्यू को पेंट से अंकित कराने के साथ-साथ निर्धारित एजेंसी यथा एफसीआई से ही चावल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें…

इसी क्रम में उन्होंने नल-जल योजना अंतर्गत आच्छआदित विद्यालयों की स्थिति की भी समीक्षा की तथा शेष बचे स्कूलों में अविलंब कनेक्शन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग से संबंधित माननीय उच्च न्यायालय में 09 लंबित मामलों को भी 15 जून, 2022 तक निष्पादित करने का निर्देश दिया।