बिहार : आई हॉस्पिटल मामले में बिहार मानवाधिकार आयोग ने डीएम को जारी किया नोटिस

Local news बिहार मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर/ब्रह्मानन्द ठाकुर : जिले के चर्चित आई हॉस्पिटल कांड में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के बाद अब बिहार मानवाधिकार आयोग ने भी जांच शुरू कर दिया है। इसके लिए बिहार मानवाधिकार आयोग ने बकायदा नोटिस जारी कर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर से विस्तृत जांच रिपोर्ट की माँग की है।

विदित हो कि गत वर्ष 22 नवम्बर को आई हॉस्पिटल मुजफ्फरपुर द्वारा मोतियाबिंद मरीजों का ऑपरेशन किया गया था, जिसमें हुई गड़बड़ी के कारण काफी संख्या में मरीजों की आँख निकालनी पड़ी थी। तत्पश्चात मानवाधिकार मामलों के अधिवक्ता एस के झा द्वारा मामले की सूचना राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, नई दिल्ली एवं बिहार मानवाधिकार आयोग, पटना को दी गई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार से रिपोर्ट की माँग की। उसके बाद अब बिहार मानवाधिकार आयोग ने भी अपने स्तर से जाँच शुरू कर दिया है।

बिहार मानवाधिकार आयोग में मामले की अगली सुनवाई 28 जून निर्धारित की गई है। इस संबंध में मानवाधिकार अधिवक्ता एसके झा ने बताया कि पीड़ितों को हर हाल में न्याय मिलना चाहिये और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होनी चाहिए, जिससे भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति कही पर भी न हो सके। उन्होंने बताया कि सभी पीड़ित काफी गरीब हैं जिनके सुरक्षित भविष्य के लिए सरकार को सकारात्मक कदम उठाने की नितांत आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें…