बीएयू की वित्त समिति व प्रबंध बोर्ड की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर लगी मोहर

बक्सर

नए आयाम प्रदान करने की दिशा में बीएयू के कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक।कर्मियों की बल्ले बल्ले…….।

विक्रांत। बिहार कृषि विश्वविद्यालय(बीएयू) की एक सभा कक्ष में प्रबंधन बोर्ड की 34 वीं एवं वित्त समिति की 12 वीं महत्ती बैठक हुई। विश्वविद्यालय को नए आयाम प्रदान करने की दिशा में नए कुलपति डा.डी.आर.सिंह की अध्यक्षता में आहूत बैठक में कई अहम प्रस्ताव पर अतिंम रूप से मोहर लगाई गई। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक सस्य डा.अरूण कुमार, वित विभाग व उद्यान के उप निदेशक डा.पवन कुमार, वरीय कोषागार पदाधिकारी देवेन्द्र कुमार, विवि के शिक्षा प्रसार निदेशक डा.आर.के.सोहाने, अधिष्ठाता(कृषि) डा.आर.पी. शर्मा, विभागाध्यक्ष प्रसार शिक्षा डा.एस.एन.सिंह एवं नियंत्रक शिशिरेंदु की मौजूदगी में बैठक संपन्न हुई। प्रबंध बोर्ड की बैठक में सचिव के तौर पर विवि के कुलसचिव डा.मिजानूल हक द्वारा की प्रस्तुति की गई। इस मौके पर विवि कर्मियों के पेंशन, आकस्मिक एवं अन्य मद में गत वर्ष की तुलना में करीब 12 फीसद बढ़ोतरी के साथ वर्ष 23-24 के लिए एक हजार करोड़ की राशि को मंजूरी प्रदान की गई।

बिहार सरकार द्वारा प्रावधानित श्रमिकों के लिए लागू न्यनतम मजदूरी को विश्वविद्यालय में लागू करने, वर्ष 21 से सरकार में लागू मंहगाई भत्ता की बढ़ोतरी की स्वीकृति, विवि में एक एक आईटी मैनेजर व नेटवर्क मैनेजर के पद का सृजन, नए वार्षिक मूल्यांकन प्रतिवेदन की मिली स्वीकृति, नव निर्मित महाविद्यालयों का रोस्टर निर्धारण, शिक्षकेतर कर्मियों के समायोजन व प्रोन्नति के निमित पद सोपान नियमावली में संशोधन व नियमावली का अनुमोदन, कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय का संचालन, कर्मचारियों के चिकित्सा प्रतिपूर्ति के निमित पद सोपान नियमावली में संशोधन व नियमावली का अनुमोदन, विशेषज्ञों की पैनल व मूल्यांकन मापदंड में संशोधन, कृषि व्यवसाय प्रबंधन कालेजों में पठन पाठन के लिए पाठ्यक्रम शुल्क का निर्धारण, आगामी 11 अप्रैल को विवि परिसर में आयोजित होने वाले सप्तम दीक्षांत समारोह की स्वीकृति, विवि के निकटवर्ती एक विद्यालय को गोद लेकर वहां के छात्रों के बीच व्याप्त कुपोषण को दूर करने की पहल, विवि परिसर में नव निर्मित शाॅपिंग काॅम्पलेक्स की दुकानों एवं आडिटोरियम को चालू करने आदि सहित कई अहम मुददे पर प्रस्ताव पारित की गई।

इस आशय की पुष्टि विवि के जन संपर्क पदाधिकारी डा.राजेश कुमार ने देते हुए बताया कि नए कुलपति की अध्यक्षता में आहूत बैठक में बहुआयामी प्रस्ताव पारित किया गया है। हरेक बिंदुओ पर ख्याल किया गया है। विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं का बल्ले बल्ले- विवि की वित समिति व प्रबंधन बोर्ड की बैठक के दौरान कालेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए क्रीड़ा स्थल का निर्माण, वाहन सुविधा एवं एंबुलेंस की व्यवस्था, छात्र छात्राओं के लिए जीम को चालू करने,कालेजों में वाहन शेड का निर्माण एवं छात्रावासों के उपरी तल्ले का निर्माण एवं बागवानी यथा सब्जी व फूल उत्पादन इकाई के निर्माण दस करोड़ सैतालिस लाख प्राक्कलित राशि के प्रस्ताव को राज्य सरकार के समक्ष रखने का निर्णय लिया गया।