dumraon : नगर परिषद की वार्ड वार आरक्षण कोटि ने चुनावी दंगल के कई महारथियों की मंशा पर फेरा पानी

बक्सर बिहार

-डुमरांव नगर परिषद के आरक्षण कोटि जारी होने के बाद कहीं खुशी तो कहीं गम का बना आलम-

Buxar, Vikrant : विस्तारित डुमरांव नगर परिषद का वार्ड वार आरक्षण सूचि प्रशासनिक तौर पर जारी हो चुका है। प्रशासन द्वारा वार्ड वार आरक्षण कोटि जारी होने के बाद स्थानीयं निकाय के चुनावी दंगल में भाग लेने को मंशा पालने वाले लोगो के बीच कहीं खुशी कही गम का आलम बना रहा। इस बार के वार्ड वार आरक्षण कोटि नें चुनावी दंगल में भाग लेने की मंशा को लेकर महीनों से तैयारी में जुटे कई लोगों के लिए अभिशाप सा बन गया है। वहीं चुनावी दंगल में भाग लेने को इच्छूक कई लोगो के लिए आरक्षण कोटि वरदान सा साबित हो गया है। चूंकि पहले से वार्ड का शिनाख्त कर चुनावी दंगल में भाग लेने को लेकर कसरत करने वाले कई लोगो का वार्ड आरक्षण के गर्भ में समा चुका है।

इस हालात में उनके समक्ष चुनावी दंगल में भाग ले पाना काफी चुनौती पूर्ण व दुष्कर सा हो गया है। अब वे लोग अपने लिए नए वार्ड की नई चुनावी जमीन की खोज करने में जुट गए है। इसके पूर्व नप का विस्तार किए जाने के क्रम में वार्डो का परिसीमन क्षेत्र बदल जाने के बाद से ही निकाय के चुनावी दंगल में भाग लेने को इच्छूक कई लोगों के समक्ष समस्या खड़ी हो गई थी। शेष आरक्षण रोस्टर सूचि ने उनके चुनाव लड़ने की मंशा पर पानी फेर दिया है। बावजूद स्थानीय निकाय के चुनावी दंगल के माहीर खिलाड़ियों का पैतरा जारी है।

-डुमरांव नगर परिषद का वार्ड वार आरक्षण सूचि-
कुल 35 वार्डो को अपनें दामन में समेटे विस्तारित डुमरांव नगर परिषद की जारी आरक्षण कोटि में महिला सहित पिछड़ा वर्ग कोटि के लिए कुल 7 सीट, अनुसूचित महिला सीट सहित अनुसूचित जाति के लिए 3 सीट, अनुसूचित जन जाति के लिए महज 1 सीट के आलावे सामान्य महिला के लिए 12 एवं सामान्य 12 सीट आरक्षित किए गए है। जो इस प्रकार है- अनारक्षित महिला सीट में वार्ड संख्या 2,7,9,15,17,18,24,26,27,28,30 एवं 32 अर्थात कुल बारह सीट। अनारक्षित अन्य(सामान्य)- वार्ड संख्या-1,3,4,5,6,11,13,19,20,25,29 एवं 34।

पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित-वार्ड संख्या 8,16,21 एवं 23(अन्य)। पिव महिला- वार्ड संख्या 14,31 एवं 33। अनु.जाति के लिए वार्ड संख्या 10, 22 एवं 35(महिला)।अजजा के लिए वार्ड संख्या-12 महज एक सीट। इधर अनुमंडल के सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सरफराज नवाज ने बताया कि डुमरांव नगर परिषद क्षेत्र के मतदान केन्द्र निर्माण की कवायद शुरू हो चुकी है।