PATNA : छठ को लेकर घाटों पर बनाई जा रही है मधुबनी पेंटिंग, अधिकारी कर रहे निरीक्षण

पटना

DESK : महापर्व छठ पूजा की तैयारी पटना के घाटों पर बड़ी तेजी से चल रही है। इस बार छठ पर्व पर लगातार सफाई एवं पेंटिंग का काम चल रहा है। पटना के हर घाटों की दीवालों पर मिथिला पेंटिंग की जा रही है। कारीगर दीवारों पर सूर्य भगवान की फोटो को भी मिथिला पेंटिंग से खूबसूरत आकृति दे रहें है।

इस टीम को लीड करने वाले कारीगर मधुबनी से आए अशोक कुमार पासवान ने बताया की ये पेंटिंग का काम नगर निगम के माध्यम से कराया जा रहा है। इस पेंटिंग के हो जाने से घाटों का दीवाल काफी खूबसूरती दिखने लगेंगे।

अशोक ने बताया कि उनकी टीम इस पूरे काम को कर रहे है। अशोक के साथ उनकी टीम में लगभग डेढ़ दर्जन और कलाकार है जो सुबह से शाम तक लग कर इस काम को पूरा कर रहे हैं। इस टीम में मधुबनी, पटना के साथ कई और जिलों से कलाकार इसमें शामिल है।

पटना अनीसाबाद से आई कलाकार अनन्या ने बताया कि छठ को देखते हुए घाटों के दीवारों पर मिथिला पेंटिंग से छठ के बेस पर पेंटिंग बनाई जा रही है। इस तरह के पेंटिंग से घाटों की खूबसूरती बढ़ जाएगी। वही पटना गर्दनीबाग से आई कलाकार अदिति बताया कि हम लोग मिथिला पेंटिंग का काम करते है। ये काम नगर निगम के द्वारा दिया गाया है, जिसमे पूरे घाट के दीवाल पर छठ से संबंधित पेंटिंग बनानी है। इस काम को छठ के पहले हर हाल में खत्म करना है।

वहीं, पटना स्मार्ट सिटी द्वारा गंगा घाटों पर कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। जिससे छठ के दौरान घाटों की लगातार मॉनिटरिंग होगी। गंगा घाट किनारे की सभी लाइटों को भी दुरुस्त कर लिया गया है। इसकी मॉनिटरिंग संबंधित पदाधिकारियों द्वारा लगातार किया जा रहा है। नगर आयुक्त ने घाटों के सीढ़ियों से मिट्टी हटाने का भी निर्देश दिया है।