RJD का वचन : एक करोड़ नौकरी, सेना और रेलवे में नियमित भर्ती, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर और 200 यूनिट फ्री बिजली!

पटना

तेजस्वी ने जारी किया पार्टी का परिवर्तन पत्र, कहा- मंडल कमीशन की सभी सिफारिशें लागू करेंगे। जाति जनगणना समेत सभी 24 वचन पूरा करेंगे!

हेमंत कुमार/पटना : राजद ने कहा है कि केंद्र में उसके सहयोगी दलों-INDIA-गठबंधन की सरकार बनी तो एक करोड़ सरकारी नौकरी दी जायेगी। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा। साथ ही 1 लाख 60 हजार करोड़ का विशेष पैकेज दिया जायेगा।बिहार के लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव शनिवार को ‘परिवर्तन पत्र’ नाम से पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया।

जिसमें 24 जन-वचन को पूरा करने का संकल्प व्यक्त किया गया है। तेजस्वी ने कहा- लोगों को नौकरी मिले, रोजगार बढ़े, महंगाई घटे, उद्योग लगे, किसान बढ़ें, पढ़ाई और स्वास्थ्य का मुफ्त प्रबंध हो! यह हमारा जन‌-वचन है जिसे हर हाल में पूरा किया जायेगा!

तेजस्वी ने कहा , बिहार में 17 साल‌ बनाम 17 महीने के तर्ज पर हम सभी सरकारी विभागों और सार्वजनिक संस्थानों में रिक्त 30 लाख पदों के अलावा 70 लाख पद सृजित कर एक करोड़ नौकरियां देंगे। हम संविदा और अस्थाई पदों को नियमित करने का तेजी से अभियान चलायेंगे। केंद्र में राजद समर्थित सरकार गठन के छह माह के भीतर नौकरियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

राजद के परिवर्तन पत्र में सेना में ठेके पर भर्ती की ‘अग्निवीर योजना’ को समाप्त करने और पूर्व की तरह स्थाई नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का वचन दिया गया है। रेलवे में 2014 से पूर्व की तरह नौकरी देने की बात कही गयी है। रेलवे का निजीकरण रोका जायेगा। बुजुर्गों और बच्चों को पूर्व की तरह टिकट में रियायत दी जायेगी।

पूरे देश में पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। रसोई बढ़ती महंगाई के कारण गरीब और निम्न आय वर्ग की कमर टूट गयी है। इसे देखते हुए रसोई गैस की अधिकतम कीमत पूरे देश में 500 रुपये तय की जायेगी।

बिहार में मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया, रक्सौल और गोपालगंज में एयरपोर्ट चालू किया जायेगा। आर्थिक विकास, पर्यटन एवं यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रदेशों और पूर्वी पड़ोसी देशों से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए यह जरूरी है।

तेजस्वी ने कहा, किसानों के कल्याण के लिए स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट लागू की जायेगी। केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण हमारे अन्नदाता किसानों को अंधे कुएं में धकेल दिया गया है। हम किसानों के समर्थन में किसानों के साथ बैठकर नीतियां बनाएंगे।
राजद ने मंडल कमीशन की शेष सिफारिशों को पूरी तरह लागू करने का भी वचन दिया है।

परिवर्तन पत्र के 24 वचन
1.एक करोड़ नौकरियां
2.बिहार को विशेष राज्य का दर्जा
3.विशेष पैकेज

  1. सेना और अर्धसैनिक बल
  2. रेलवे
  3. एयरपोर्ट
  4. फसलों पर एम एस पी और स्वामीनाथन रिपोर्ट
  5. 500 रुपये में गैस सिलिंडर
  6. 200 यूनिट फ्री बिजली
  7. मंडल कमीशन
  8. औद्योगिक इकाइयों की सहायता
  9. स्टार्ट अप इनक्यूबेटर
  10. फ्रंटलाइन कार्यकर्ता
  11. गरिमा और आर्थिक अवसर
  12. स्वास्थ्य
  13. शिक्षा
  14. सामाजिक न्याय-जातिगत जनगणना
  15. महिला सशक्तिकरण
  16. कानून व्यवस्था
  17. आरक्षण
  18. युवा आयोग
  19. ओपीएस, पुरानी पेंशन बहाली
  20. फिल्म और टीवी प्रशिक्षण, फिल्म सिटी निर्माण
  21. धरोहर और पर्यटन
    उक्त मुद्दों पर तेजी से काम करने का वचन दिया गया है। परिवर्तन पत्र जारी करने के मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, एम एल सी अब्दुल बारी सिद्दीकी और प्रोफेसर मनोज झा समेत वरिष्ठ नेता मौजूद थे।