पूर्णिया सहित सीमांचल के भूमाफियाओं की अचल समपत्ति की जांच की खुली फाइल, पढ़ें पूरी खबर

पूर्णियाँ

पूर्णिया:-27 अप्रेल(राजेश कुमार झा)पूर्णिया सहित सीमांचल के कई बड़े भूमाफियाओं के लिये बुरी खबर.पटना हाईकोर्ट के आदेश पर स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम(एसआईटी) ने गुंडा बैंकों की जांच शुरू कर दी है. पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और अररिया जिले में चल रहे गुंडा बैंकों की फाइलें खंगालनी शुरू कर चुकी है.एसआईटी ये पता कर रही है कि इन गुंडा बैंकों को इतने रुपये कौन देता है,कहाँ से इन बैंकों को रुपये आते है.

इन बैंकों के कितने ग्राहक है.इन ग्राहकों की पूरी कुंडली खंगालनी शुरू कर दी गई है. इसके लिये एसआईटी ने पूर्णिया, कटिहार,किशनगंज एवं अररिया के सभी जिला सब रजिस्ट्रार कार्यालय से पिछले पांच सालों 2016 से 2021 तक की जमीन एवं मकान का पूरा रिकॉर्ड खंगालने के लिए कई तरह की तकनीकी मदद ली जा रही है.

सूत्रों की माने तो पूर्णिया के कई बड़े भूमाफियाओं एवं बिल्डर्स के जरिये सीमांचल के कई भूमाफियाओं ने इन गुंडा बैंकों में रुपये लगाए है.जिनसे इन लोगों ने अकूत अचल सम्पत्ति अर्जित कर मालिक बने बैठे है. सूत्रों के मुताबिक फर्जी तरीके से भी जमीन निबंधन की बात भी सामने आ रही है.

सूत्रों की माने तो गुंडा बैंकों के जरिये दर्जनों अचल सम्पत्तियों को खरीदने वालों की पहचान कर इनकी कमाई का भी स्रोत पता करने में जुट गई है.ताकि सरकार को ये पता चल चल सके कि वाकई इनकी हैसियत इतनी सम्पत्ति खरीदने की है या इनके पीछे गुंडा बैंकों का पैसा तो नहीं लगा हुआ है,या इन लोगों ने किसी को डरा-धमका कर जबरन जमीन रजिस्ट्री तो नहीं करवाई है.इनके लिए सभी संदिग्धों के आयकर रिटर्न की भी जांच शुरू कर दी गई है.

क्या है गुंडा बैंक…..
भूमाफियाओं,दबंगों अब बिल्डर्स के द्वारा चोरी-छिपे तरीके सेअनाधिकृत रूप से प्राइवेट बैंक बनाकर जरूरतमंदों को 6 रुपये से 10 रुपये तक ब्याज में कर्ज दिया जाता है.यदि कोई ब्याज सहित पूरी रकम नहीं लौटाता है तो उनका जमीन और मकान लिखवा लिया जाता है.सूत्रों की माने तो कई कर्जदारों ने कर्ज नहीं चूकता करने की स्तिथि में आत्महत्या तक कर ली है.