राजस्व कर्मचारी की नियुक्ति पत्र देने के पूर्व मे प्रमाण पत्र दे के लिए जांच दल का गठन किया गया था

सासाराम

सासाराम/अरविंद कुमार सिंह : बढ़ते आपराधिक घटना के लिए जमीन विवाद को जिम्मेदार सरकार मान रही है ।इसको लेकर के जिला पदाधिकारी से लेकर के राजस्व कर्मचारी तक को जमीन विवाद निपटारे के लेखक और पुलिस प्रशासन के साथ बैठक करते हुए अंचल क्षेत्र से लेकर के जिला स्तर तक सुलझाने के लिए लगातार निर्देश दे रही है। अंचल कर्मियों द्वारा बार-बार कही जा रही है कि राजस्व कर्मचारी की कमी के कारण जमीन के कागजात की जांच करने में परेशानी होती है ।

एक राजस्व कर्मचारी कहीं चार जगह, कोई पांच जगह के प्रभार में रहने के कारण रजिस्टर टू एवं ऑन लाइन से जमीन के असली हकदार जांच करने में परेशानी का हवाला देते हैं । ऐसे में कर्मचारी कहते हैं कि आदमी कम है और काम ज्यादा है। कई वर्षों से राजस्व कर्मचारियों द्वारा जमीन विवाद का निपटारा न होने के कारण और परिवार में बंटवारा होने के बाद परिवारिक जमीन विवाद का बंटवारा बढ़ता जा रहा है। राजस्व कर्मचारियों की कमी को देखते हुए जिलाधिकारी ने राजस्व कर्मचारियों का प्रमाण पत्र का वितरण किया। सभी राजस्व कर्मचारी नियुक्ति के पहले जांच टीम का गठन किया गया और जांच टीम द्वारा इनका प्रमाण पत्र की जांच की गई

उसके बाद सभी को प्रणाम पत्र दिया गया। सभी को प्रमाण पत्र देते हुए जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि अपने पंचायतों में जाकर के जनता की सेवा करें गांव में जमीन विवाद का निपटारा करें और राजस्व में बढ़ोतरी भी करें। जिला पदाधिकारी रोहतास, धर्मेंद्र कुमार द्वारा शुक्रवार को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में 91 राजस्व कर्मचारियों को नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जिला पदाधिकारी महोदय के आदेश पर दिनांक 20 अगस्त .2022 तथा 22 अगस्त .2022 को उनसभी राजस्व कर्मचारियों का डॉक्यूमेंट सत्यापन करने हेतु जांच दल का भी गठन किया गया था। उसके बाद सभी को नियुक्ति पत्र अधिकारी ने दिया।

यह भी पढ़े..