Supaul : अब सुपौल में ही बनेंगे पासपोर्ट, पटना जाने की नहीं है जरूरत

सुपौल

Anand Kumar : बिहार के सुपौल में लोगों को अब पासपोर्ट (Passport Office Supaul) बनवाने के लिए दरभंगा और पटना जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गुरुवार को डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है. इसके साथ ही पहले दिन से ही इसे ऑनलाइन कर दिया गया है. ये राज्य का पहला ऐसा केंद्र है जिसे पहले दिन से ही ऑनलाइन किया गया है. शहरवासी यहां आज से ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

डाकघर में पासपोर्ट ऑफिस का विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने उद्घाटन किया. आयोजन स्थानीय गांधी मैदान में हुआ. रिमोट कंट्रोल से डाकघर पासपोर्ट केंद्र का उद्घाटन किया गया. इसके साथ ही आर के सिंह ने मंत्री बिजेंद्र यादव की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि आज यहां पासपोर्ट कार्यालय खुला है. यहां के लोगों के लिए बड़ी चीज है.

इस दौरान पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट, विदेश मंत्रालय भारत सरकार के निदेशक ले. कर्नल अशोक कुमार सिंह एवं क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पटना ताविशी बहल पांडेय ने कई बातें कहीं. उन्होंने कहा कि आज देश का 429वां एवं बिहार का 35वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र यहां के लोगों को मिल रहा है. विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट ऑफिस से डाकघर के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहे. सुपौल का डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पहला केंद्र है जो पहले दिन से ऑनलाइन है.

आरके सिंह ने कहा कि हमलोगों का जिला खूब तरक्की कर रहा. इसमें मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव का बहुत बड़ा योगदान है. आज भी मुझे हर काम के लिए उतना ही तंग करते हैं जितना पहले किया करते थे. आज यहां पासपोर्ट कार्यालय खुला है. यहां के लोगों के लिए बड़ी चीज है. उन्होंने कहा कि इस मिट्टी में पैदा लिया यह छोटा भाई जहां कहीं भी रहा और जो भी काम किया समय से पहले किया तथा ठोक कर किया, बुलंदी से किया.

उन्होंने कहा कि देश के हर राज्य से लिखवा कर हमने लिया कि कोई टोला बिजली के लिए बचा नहीं है. तीन करोड़ 90 लाख घरों को हमने कनेक्शन दिया. पहले जितनी बिजली की जरूरत थी उतनी बिजली का उत्पादन नहीं हो पाता था. आज बिजली की मांग दो लाख 15 हजार मेगावाट है, लेकिन हमने चार-चार हजार मेगावाट की बिजली स्थापित कर ली.

उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्र में 22 घंटे से अधिक बिजली रहती है. हमने जो कायाकल्प किया है उसे देश के ही नहीं विदेश के भी लोग मानते हैं. कार्यक्रम को डाक विभाग के सीपीएमजी, बिहार सर्किल किशन कुमार शर्मा, सांसद दिलेश्वर कामैत, पिपरा विधायक समेत कई लोग मौजूद थे.