योगी आदित्यनाथ का फरमान, 18 प्लस को जल्द से जल्द लगे कोरोना से बचाव की बूस्टर डोज

Coronavirus News

लखनऊ/स्टेट डेस्क। अपने सरकारी आवास पर टीम-9 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज लगाने में तेजी लाई जाए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि एक भी व्यक्ति टीका कवर से वंचित न रहने पाए।

उन्होंने बारिश के मौसम में संचारी रोगों को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय अभी से पूरे करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने पूर्वी उप्र के चिकित्सा संस्थानों में डॉक्टरों के साथ पैरामेडिकल स्टाफ के साथ दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने का निर्देश दिया।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि गौतमबुद्धनगर में सबसे ज्यादा 120 लोग गाजियाबाद में 49 और लखनऊ में 12 लोग कोरोना पाजिटिव मिले हैं। उन्होंने इन तीनों जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ फेस मास्क को की अनिवार्य करने के आदेश दिये हैं। मुख्मंत्री ने कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिये लोगों को कोविड प्रोटोकाल के प्रति जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों से कोविड संक्रमण के नए मामलों में तेजी आ रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इस बार कोरोना वायरस कमजोर है। इसका संक्रमण तीव्र नहीं है। कोविड टीका लगवा चुके लोगों के लिए खतरे की आशंका काफी कम है। उन्होंने बताया गया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 210 नए मामले सामने आए हैं। वर्तमान में सूबे में कोरोना के 1277 सक्रिय केस हैं।

मुख्यमंत्री को बताया गया कि 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग में 94.62 प्रतिशत किशोर कोविड वैक्सीन की पहली और 63.77 प्रतिशत किशोर टीके की दूसरी खुराक ले चुके हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 42.25 लाख से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। 26.93 लाख से अधिक लोगों को सतर्कता डोज लगाई जा चुकी चुकी है।