चंपारण : सुगौली में बन रहे डिस्पैच सेंटर का डीएम और एसपी ने किया निरीक्षण

मोतिहारी

मोतिहारी / राजन द्विवेदी। लोकसभा निर्वाचन 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर 10-रक्सौल विधानसभा क्षेत्र एवं 11- सुगौली विधानसभा क्षेत्र के लिए +2 नंद हाई स्कूल, सुगौली में बनाए जा रहे डिस्पैच सेंटरो का डीएम सौरभ जोरवाल और एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया।

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी रक्सौल, मोतिहारी सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्रेष्ठ अनुपम, सुगौली प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामगढ़वा एवं रक्सौल, अंचल अधिकारी, सुगौली नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे।

इस दौरान जिलाधिकारी ने एसडीओ तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को माइक्रो लेवल की योजना बनाकर डिस्पैच सेंटरों को पूर्ण रूपेण तैयार कर लेने का निर्देश दिया। कहा कि मतदान की तिथि से 10 या 15 दिन पहले जिला स्ट्रांग रूम से यहां ईवीएम लाया जाएगा और उसका कमिश्निंग भी यही किया जाएगा।

कमिश्निंग कार्य के लिए 20-20 टेबल की व्यवस्था रखी जाए। मतदान की तिथि के दो दिन पहले डिस्पैच सेंटर पर पार्टी मिलान के लिए पोलिंग पार्टी को बैठाने की पूरी प्लानिंग कर बेहतर व्यवस्था कर ली जाए। यहां पर पुलिस बल के बैठने, साथ ही रिजर्व मतदान कर्मी के बैठने की भी बेहतर व्यवस्था कराई जाए।

डिस्पैच सेंटर पर प्रॉपर रूप से बैरिकेडिंग की व्यवस्था करें ताकि कार्यों में सहूलियत मिल सके। यहां पर पेयजल, बिजली, शौचालय आदि सभी जरूरी चीजों की उपलब्धता देखी गई तथा इसे और बेहतर करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि वाहन कोषांग के बेहतर संचालन के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था बनाई जाए तथा प्रवेश एवं निकास की अलग व्यवस्था के साथ ट्रैफिक एवं रूट लाइनिंग क्लियर रखा जाए।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने यहां ईवीएम रखने के लिए बनाए गए वज्रगृह का निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। डीएम ने ईवीएम सुरक्षा मामले में आयोग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा वहां पर केंद्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स के आवासन स्थल का निरीक्षण किया एवं वहां भी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।