Breaking News : 96 की उम्र में ब्रिटेन की महारानी का निधन, दुनिया भर से शोक संदेशों का तांता

दिल्ली देश-विदेश

गरिमा व शालीनता की पर्याय महारानी के निधन से आहत हूं : पीएम मोदी

सेंट्रल डेस्क । आज ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हुआ। वहीं उन्होंने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में अंतिम सांस ली है। वहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुनिया भर के बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि भी दिया है !

वहीं पीएम मोदी ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर उनसे हुए मुलाकात को भी याद करते हुए ट्वीट किया है कि, “2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं थी। जिसमें मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उसने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उसे उसकी शादी में उपहार में दिया था। मैं उस मुलाकात को हमेशा संजो कर रखूंगा।”

उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा कि, “महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान भी किया। वहीं उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय भी दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ भी हैं।”

वहीं राहुल गांधी ने भी ट्विट करके है लिखा कि, “महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के लोगों और शाही परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनका एक लंबा और गौरवशाली शासन था, उन्होंने अत्यंत प्रतिबद्धता और सम्मान के साथ अपने देश की सेवा भी किया।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लिखा कि “यूनाइटेड किंगडम के सबसे लंबे समय शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दुनिया भर में उनकी गरिमा और समर्पण के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा मिली। रानी एलिजाबेथ द्वितीय संयुक्त राष्ट्र की एक अच्छी दोस्त थीं, और पचास साल से अधिक समय के अलावा दो बार हमारे न्यूयॉर्क मुख्यालय का दौरा किया। मैं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को उनके लोगों की सेवा करने के लिए उनके अटूट, आजीवन समर्पण के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहूंगा। दुनिया उनकी भक्ति और नेतृत्व को लंबे समय तक याद रखेगी।”

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शोक संदेश में कहा कि “यह बड़े दुख की बात है। हमने कनाडा के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले, महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बारे में जाना। उनकी सेवा हमारे देश के इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहेंगी।”

व्हाइट हाउस प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने लिखा कि” हम इस दुख की घड़ी में हमारी सहानुभूति रानी के परिवार के सदस्यों के साथ है। दुख के इस समय में यूनाइटेड किंगडम के लोगों को हिम्मत दे। यूनाइटेड किंगडम में लोगों के साथ हमारा रिश्ता मजबूत और मजबूत हुआ है।”