कानपुर : विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आरोग्यधाम ने जागरूकता कार्यक्रम एवं रैली का किया आयोजन

कानपुर ट्रेंडिंग

कानपुर/ बीपी प्रतिनिधि। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आरोग्यधाम के सौजन्य से मॉर्निंग वॉकर एवं स्कूली बच्चों के साथ एक जागरूकता कार्यक्रम एवं रैली का आयोजन कानपुर में किया गया।

जिसमें आरोग्यधाम के वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ हेमंत मोहन एवं आरोग्यधाम की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आरती मोहन द्वारा टोबैको क्विज, पर्यावरण संरक्षण पर परिचर्चा, तंबाकू के खिलाफ छोटे बच्चों की शपथ एवं हस्ताक्षर अभियान के साथ तंबाकू के दानव टोबैकोसुर का श्री राम रूपी बालक द्वारा वध किया गया। इसके साथ छोटे बच्चों को पौधे वितरित करके उनमें वृक्षारोपण की अलख जगाने का प्रयास हुआ।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक डॉ हेमंत मोहन ने कहा कि वर्तमान समय में तंबाकू एवं धूम्रपान की लत पूरे विश्व में जन स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर समस्या बनी हुई है। तंबाकू के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्परिणाम एवं उससे होने वाली बीमारियों के कारण चिकित्सा व्यवस्थाएं भी चरमरा रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दुनिया में प्रतिवर्ष लगभग 80 लाख लोग तंबाकू जनित बीमारियों के कारण असमय मौत का शिकार हो जाते हैं तथा भारत में यह आंकड़ा 10 लाख से ऊपर है।

अकेले भारत में ही लगभग 27 करोड वयस्क धूम्रपान करते हैं। वहीं डॉक्टर आरती मोहन ने बताया कि 5 से 10 सिगरेट प्रतिदिन पीने वालों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना 2 दो गुना बढ़ जाती है। गर्भवती महिलाओं को विशेषकर धूम्रपान से दूर रहने की सलाह दी क्योंकि धूम्रपान का असर उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर खतरनाक प्रभाव डालता है।

यह भी पढ़े..