पटना : INDIA की को-ऑर्डिनेशन कमिटी में बिहार से तेजस्वी और ललन, तेरह मेंबरों में पवार, स्टालिन और सोरेन भी

ट्रेंडिंग पटना महाराष्ट्र मुंबई

हेमंत कुमार/सेंट्रल डेस्क : मुंबई में चल रही इंडिया गठबंधन (INDIA) की बैठक में 13 सदस्यीय को-ऑर्डिनेशन कमिटी की घोषणा हो गयी है। बिहार से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन प्रसाद सिंह इसके मेंबर बनाये गये हैं। चेयरपर्सन और कन्वेनर की घोषणा देर रात हो सकती है।

इस मौके पर भाकपा-माले के महा दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा, जिस संकट का हम सामना कर रहे हैं, अभूतपूर्व संकट हैं. आजादी के बाद हिंदुस्तान ने ऐसा संकट कभी झेला नहीं है, कभी देखा नहीं है और जाहिर सी बात है कि जब संकट इतना गहरा हो, इतना बड़ा हो, इतना व्यापक हो तो उस संकट से देश को उबारने के लिए संकल्प भी बहुत बड़ा चाहिए और संघर्ष भी बहुत बड़ा चाहिए और इसके लिए संवाद भी जबर्दस्त चाहिए.

माले महासचिव ने कहा, मोदी सरकार के संक्षरण में हो रहे अडानी घोटाले का तानाबाना खुल कर सामने आ गया है. इस पर मोदी की चुप्पी चीख-चीख कर बता रही है कि भारी गड़बड़ है. और भारत में सच बोलने वालों की आवाज दबाने की कितनी भी कोशिश की जाय, अंतरराष्ट्रीय मीडिया तो चुप बैठेगा नहीं!

को-ऑर्डिनेशन कमिटी के मेंबर

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, नेशनल कांफ्रेंस नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती ,केसी वेणुगोपाल, संजय राउत, डी राजा, अभिषेक बनर्जी, तेजस्वी यादव, ललन सिंह और राघव चड्ढा कमिटी के मेंबर हैं।

मुंबई के होटल‌ ग्रैंड हयात में चल रही बैठक के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जैसे जैसे इंडिया मजबूत होगा , उसके नेताओं के खिलाफ छापेमारियां बढ़ेंगी। उनकी गिरफ्तारी भी होगी। पटना में 23 जून को हुई पहली बैठक में 15 दल पहुंचे थे। बंगलुरु में 17-18 जुलाई की बैठक में हमारी संख्या 28 हो गयी। अब मुंबई की बैठक (31 अगस्त-01 सितंबर) में 28 दल साथ आ गये हैं।

मुंबई बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (CMP) बनना है और कौन दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, यह भी तय होगा। बैठक में कांग्रेस, DMK, AAP, CPI, CPM, RJD, JDU, CPI -ML, TMC,NC,PDP, शिवसेना (उद्धव) NCP (शरद) RLD, MDMK, SP, अपना दल (कमेरावादी) , JMM , फारवर्ड ब्लॉक, IUML, Keral Congress (Josheph), Keral Congress (Mani) और MMK समेत 28 दल शामिल बताये गये हैं।