15.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगबिहार में प्रैक्टिकल एग्जाम: छपरा में छात्रों से बोला शिक्षक- 1 सब्जेक्ट...

बिहार में प्रैक्टिकल एग्जाम: छपरा में छात्रों से बोला शिक्षक- 1 सब्जेक्ट के लिए 200, 2 के लिए 300, 3 के लिए लगेंगे 500 रुपए

- Advertisement -

स्टेट डेस्क: छपरा के मांझी में कॉलेज के एक कर्मचारी का छात्रों से प्रैक्टिकल के नाम पर अवैध वसूली का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में मांझी इंटर कॉलेज का एक कर्मचारी छात्रों से पास करने के नाम पर पैसे की मांग कर रहा है। वो छात्रों से कह रहा है कि अगर मनचाहे नंबर चाहिए तो 200 रुपए लगेंगे। ये वीडियो एक परीक्षार्थी ने ही बनाया है।

एक विषय के लिए 200, 2 के लिए 300, 3 के लिए 500 रुपए
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 12वीं के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन स्थानीय इंटर कॉलेज में किया था। इसमें इंटर कॉलेज के शिक्षक छात्रों से मनचाहे नंबर के नाम पर प्रति विषय 200 रुपए वसूल रहे हैं। विज्ञान के विषय, रसायन, भौतिकी और जीव विज्ञान प्रायोगिक परीक्षा में स्थानीय कॉलेज को प्रैक्टिकल परीक्षा में 30 नंबर देने होते हैं। इसमें पैसा देने वाले को 30 में से 29 और 28 नंबर दिए जाते हैं।

पैसे नहीं देने वाले को 10 से 15 नंबर ही दिए जाते हैं। कर्मचारी छात्रों को यह बताते हुए दिख रहे हैं कि एक विषय के लिए 200, दो विषय के लिए 400 और तीन विषय के लिए 500 रुपए लगेंगे।

छात्रों पर धौंस जमाकर वसूले जा रहे पैसे
परिजन निरंजन कुमार ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन द्वारा बच्चों पर धौंस जमा कर पैसा वसूला जा रहा है। हर विषय में नंबर देने के लिए 200 रुपए लिए जा रहे हैं। प्रैक्टिकल के लिए पैसे नहीं देने पर नंबर कम देने की धमकी दी जा रही है। पैसे देने वाले छात्रों को कॉपी जमा करने का भी दबाव नहीं हैं। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि परीक्षार्थी कॉपी नहीं जमा करने को लेकर कह रहा है।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -