U19 Women’s T20 World Cup 2023 : इंडिया ने इंग्लैंड को फाइनल में 7 विकेट से हराया, वर्ल्डकप पर किया कब्जा

क्रिकेट ट्रेंडिंग

DESK : भारत ने अंडर19 वीमेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2023 के खिताब पर कब्जा कर लिया है. भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया के फाइनल मैच में सौम्या तिवारी, त्रिशा और अर्चना देवी ने शानदार प्रदर्शन किया. अर्चना, पार्श्वी चोपड़ा और तितस साधु ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. भारत ने शेफाली वर्मा की कप्तानी में खिताब जीता है. इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी श्वेता सेहरावत सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर रहीं.

इंग्लैंड की अंडर 19 वीमेन्स टीम पहले बैटिंग करते हुए महज 68 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. इस दौरान रेयाना ने 24 गेंदों का सामना करते हुए 19 रन बनाए. उनकी इस पारी में 3 चौके शामिल रहे. कप्तान ग्रेसी महज 4 रन बनाकर आउट हो गईं. इंग्लैंड की पारी के दौरान पार्श्वी चोपड़ा ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 4 ओवरों में 13 रन देकर 2 विकेट झटके. अर्चना देवी ने 3 ओवरों में 17 रन देकर 2 विकेट लिए. तितस साधु ने 4 ओवरों में महज 6 रन दिए और 2 विकेट अपने नाम किए. कप्तान शेफाली वर्मा को भी एक सफलता हाथ लगी. उन्होंने 2 ओवरों में 16 रन दिए. सोनम यादव और मन्नत कश्यप ने एक-एक विकेट लिया. 

इंग्लैंड के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 14 ओवरों में ही मैच जीत लिया. टीम इंडिया के लिए सौम्या तिवारी ने नाबाद 24 रन बनाए. उन्होंने 3 चौके लगाए. कप्तान शेफाली ने 15 रनों का योगदान दिया. उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया. त्रिशा ने 29 गेंदों का सामना करते हुए 24 रन बनाए. उनकी इस पारी में 3 चौके शामिल रहे. इस तरह टीम इंडिया ने फाइनल मैच में इंग्लैंड पर 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम कर लिया है.

वहीं अंडर19 वीमेन्स टी20 विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय खिलाड़ी श्वेता टॉप पर रहीं. उन्होंने 6 मैचों में 292 रन बनाए. इस दौरान श्वेता ने 3 अर्धशतक जड़े. उन्होंने एक पारी में 90 से ज्यादा रन बनाए. टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मैगी क्लार्क टॉप पर रहीं. उन्होंने 5 मैचों में 12 विकेट झटके. भारत के लिए पार्श्वी ने सबसे ज्यादा 9 विकेट लिए.