केंद्र सरकार हस्तशिल्पों, हस्तकरघा में लगे उद्यमियों को करायेगी लाभ, हर रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्थानीय उत्पादों के स्टॉल

उत्तर प्रदेश कानपुर

कानपुर, बीपी डेस्क। भारत की समृद्ध विरासत का अनुभव कराने व एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना के तहत देश में प्रत्येक राज्य के प्रत्येक जनपदों में स्थानीय उत्पाद, हस्तशिल्प, हस्तकरघा सामग्री उत्पादों के स्टॉल रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिलेंगे। उत्तर-मध्य रेलवे की ओर से कानपुर में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए आए पत्र पर सांसद सत्यदेव पचौरी ने का कहना है कि इससे शहर में स्थानीय उत्पादित लोकप्रिय वस्तुओं की बिक्री के लिए स्थानीय कारीगरों, कुम्हारों, बुनकरों, हथकरघा बुनकरों, शिल्पकारों को कौशल विकास के अवसर प्रदान होंगे।

पचौरी ने बताया कि स्टेशनों पर अब लकड़ी के खिलौने, हैंडलूम शोपीस, साड़ियाें के स्टाॅल दिखेंगे। इस योजना के तहत गरीब हुनरमंदों को अब दलालों का सामना नहीं करना होगा। स्टेशन से गुजरने वाले यात्रियों के जरिये स्थानीय उत्पादों के उचित मूल्य पर बिक्री व उपलब्धता भी होगी। पूरे देश में लघु उद्योग को बढ़ावे के साथ स्थानीय उत्पाद को पहचान भी मिलेगी।

सांसद पचौरी ने इस योजना के शुरू किए जाने पर हर्ष जताते हुए बताया की प्रत्येक जिले में स्थनीय स्टेशन मास्टर को इसका आवेदन देकर अपना स्टाॅल बुक कराना होगा। सभी स्टेशनो पर स्थान सिमित होता है, इसलिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आगामी एक माह के अंदर अपना स्थान बुक करा लें। उन्होंने कहा की यदि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या शिकायत है तो आवेदनकर्ता उनके कैंप कार्यालय में संपर्क कार्य सकते हैं।