Kanpur Nagar Nigam में 2 करोड़ की लागत से बन रहा सिटीजन फैसिलिटेशन सेंटर, हर काम के लिए होगी विंडो

उत्तर प्रदेश कानपुर

Kanpur, Beforeprint । नगर निगम में कानपुर स्मार्ट सिटी के तहत सिटीजन फैसिलिटेशन सेंटर बनने जा रहा है। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बताया, यूपी में पहला ऐसा नगर निगम होगा, जहां इस तरह की सुविधा दी जा रही है। सेंटर के अंदर लोगों को हाउस टैक्स, सीवर टैक्स और वाटर टैक्स से जुड़ी हर समस्या का समाधान होगा। इसके साथ ही वो टैक्स भी जमा कर सकेंगे। इसके अलावा पेंशन, बर्थ व डेथ सर्टिफिकेट को लेकर भी आवेदन किए जा सकेंगे। इस सेंटर को बनाने में 2 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

नगर आयुक्त ने बताया कि पासपोर्ट सुविधा केंद्र की तरह ही एक छत के नीचे सभी सुविधाएं होती हैं। ऐसे ही इसे डिजाइन किया गया है। यहां लोगों के बैठने के साथ ही कॉफी पीने जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी। अक्टूबर से इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यालय के ग्राउंड फ्लोर के बड़े हिस्से में इसका निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि फैसिलिटेशन सेंटर में नगर निगम की कार्यप्रणाली पूरी तरह स्मार्ट हो जाएगी। हर एक आवेदन या शिकायत के लिए एक स्लिप दी जाएगी। इस पर आवेदन या शिकायत का नंबर होगा। इस नंबर से ही कभी भी फाइल का स्टेटस देखा जा सकेगा। तय समय के अंदर ही शिकायत का निस्तारण करना होगा।