सराहनीय : स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में नोएडा को यूपी में मिला पहला स्थान

उत्तर प्रदेश कानपुर

Desk : भारत सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के परिणामों का एलान शनिवार को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान किया गया। नोएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की 4355 से भी अधिक शहरों की सूची में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान और अपनी श्रेणी में पूरे देश मे 5वां स्थान प्राप्त किया। वहीं पूरे देश में ओवरऑल 11वां स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही नोएडा को Best Self Sustainable Medium City अवार्ड से भी नवाजा गया है।

नोएडा प्राधिकरण अपने स्वयं के संसाधनों से ही स्वच्छता से संबंधित सभी कार्यों को खुद ही संचालन करता है। इस कार्य के लिए नोएडा राज्य या केंद्र सरकार से किसी प्रकार की आर्थिक सहयोग नहीं लेता है। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा अवार्ड प्रदान किया गया तो वहीं इस अवसर पर आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह सहित अन्य सभी मौजूद रहे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अवार्ड नोएडा की ओर से मौके पर मौजूद मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी सहित नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक ऋतु माहेश्वरी को प्रदान किया गया।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में नोएडा को स्वच्छ शहर के रूप में देखते हुए टॉप-5 में रखा गया है। नोएडा को उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान तो वहीं पूरे भारत में पांचवें स्थान पर रहा है। वहीं अगर बात करें ओवरऑल भारत की तो 11वें स्थान पर रहा है। इससे पहले नोएडा स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में 234वां, वर्ष 2019 में 250वां, वर्ष 2020 में 25वां स्थान तो वही वर्ष 2021 में चौथे स्थान पर रहा था। हालांकि इस बार नोएडा रैंक में एक पायदान पीछे खिसक गया।

वही स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में प्रतिभाग लेते हुए “पदम श्री एवं पदम भूषण से सम्मानित राम जी सुतार” को नोएडा का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने नोएडा को साफ सुथरा बनाने में सहयोग करने के लिए सभी का आभार प्रकट किया। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में पूरे भारत में नोएडा को प्रथम स्थान पर लाने के लिए सहयोग करने की अपील की है।

इंदौर को लगातार छठवीं बार सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। वहीं सूरत दूसरे और नवी मुंबई तीसरे स्थान पर बरकार रहा। स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य में मध्य प्रदेश प्रथम स्थान पर रहा तो वहीं छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र बाद के स्थान पर रहा।