कानपुर : दक्षिण राज्यों की तर्ज़ पर यूपी में चेस लोकप्रिय बनाएंगे

कानपुर

-चेस इन स्कूल्स योजना प्रशिक्षक तैयार करेंग
-हर स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी

कानपुर, बीपी डेस्क। उत्तर प्रदेश में चेस को बढ़ावा देने और दक्षिण भारत के राज्यों की तर्ज़ पर ग्रैंडमास्टर्स तैयार करने की योजना पर आवश्यक बैठक हुई। गैंजेज क्लब में 58वीं नेशनल चेस चैंपियनशिप के कानपुर में सफल आयोजन से उत्साहित आल इंडिया चेस फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ.संजय कपूर ने देशभर से आए चेस ग्रैंडमास्टर्स के साथ बैठक की।

बैठक में ग्रैंडमास्टरों से चेस (शतरंज) को उत्तर प्रदेश में अत्याधिक लोकप्रिय करने और हर आयुवर्ग के लोगों को चेस की तरफ आकर्षित किये जाने के तरीकों पर विचारमंथन किया गया। फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ.संजय कपूर ने बताया कि चेस इन स्कूल्स योजना पर तेज़ी से काम हो रहा है।

इसके परिणाम जल्द ही सामने आएंगे। इसके लिए शिक्षकों को ही अनुदेशकों के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। डॉ.कपूर ने बताया प्रदेश में न केवल नेशनल व स्टेट लेवल की शतरंज प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी बल्कि जिला और अन्तर-स्कूल प्रतियोगिताएं भी समय-समय पर होंगी ताकि लोगों का आकर्षण इस ओर बढ़े।

उन्होंने बताया कि तार्किक अवलोकन शक्ति बढ़ाने का यह खेल सर्वोत्तम माध्यम है। बैठक में अधिबन बी, अरविंद चिदम्बरम, एरिगसी अर्जुन, गुकेश दी, अभजित गुप्ता, हर्ष भरकोति, कार्तिकेय मुरली, ललित बाबू एमआर, पुराणिक अभिमन्यु, सेतुरमन एसपी आदि ग्रैंड मास्टर से विशेष रूप से चर्चा की गई और उनसे सुझाव भी मांगे गए। बैठक का संचालन यूपीसीएसए के महामंत्री एके रायजादा ने किया। अन्य पदाधिकारियों ने भी इस महत्वपूर्ण विचारमंथन में भाग लिया।