कानपुर के जानकार व्यक्ति गाइड के रूप में कर सकते हैं कानपुर पर्यटन में सहयोग : डॉ सुधांशु राय

कानपुर

डेस्क। पर्यटन शब्द किसी भी शहर के लिए एक सुखद एहसास का अनुभव करता है और लोगों के मन को आनंदित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है l अपने धार्मिक, ऐतिहासिक और व्यावसायिक स्वरूप से कानपुर पर्यटन के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाने के लिए प्रयासरत है , इसके अतिरिक्त ग्रामीण पर्यटन, स्वास्थ्य पर्यटन एवं आर्टिफिशियल टूरिज्म जैसे नए पर्यटन स्वरूपों की भी काफी संभावनाएं हैं।

कई वर्षों से कानपुर शहर को पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में विकसित करने में लगे सीएसजेएम विश्वविद्यालय असिस्टेंट प्रोफेसर एवं पर्यटन विशेषज्ञ डॉ सुधांशु राय ने बताया कि अपने शहर कानपुर के पास वे सभी धरोहर और क्षमताएं हैं जो शहर को पर्यटक स्थल के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

सिर्फ एक विजन और रणनीति के तहत कार्य करना शुरू कर हम कम से कम घरेलू पर्यटकों को कानपुर के प्रति आकर्षित कर कानपुर को नया स्वरूप प्रदान कर सकते हैं उन्होंने कहा इस दिशा में जिला प्रशासन की पर्यटन विकास एवं प्रोत्साहन समिति ने भी कानपुर दर्शन की शुरुआत की है जो उन दर्शनीय स्थलों का भी भ्रमण करा रही है।

जो शहर के लोगों के लिए भी अनजान है l उन्होंने बताया कि महाविद्यालय एवं स्कूल में पर्यटन क्लब भी स्थापित किया गया है जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है एवं इसके अंतर्गत पर्यटन से संबंधित गतिविधियां स्लोगन, पोस्टर मेकिंग, पेंटिंग इत्यादि गतिविधियां विद्यार्थियों द्वारा आयोजित की जाएगी।

जिन विद्यार्थियों को कानपुर शहर के स्थलों की जानकारियां हैं और जो व्यक्ति भी पर्यटन में रुचि रखते हैं वह कानपुर दर्शन में दर्शन मित्र या गाइड के रूप में सहयोग प्रदान करने हेतु 8429525900 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कानपुर पर्यटन के उभरते क्षेत्रों में शामिल हो सकता है यदि हम परंपरागत क्षेत्र के साथ नए पर्यटन के स्वरूपों पर भी फोकस करें।