UP : शिक्षा मंत्री बोली-अगर मदरसों की जांच होगी तो स्कूलों की भी होगी

उत्तर प्रदेश लखनऊ

Lucknow, StateDesk :योगी सरकार के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के फैसले पर राजनीति माहौल गर्म हो गया है. इसी कड़ी में राज्य की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने शुक्रवार को कहा कि शिक्षा में भ्रष्टाचार नहीं होने दिया जाएगा और अगर मदरसों की जांच होगी तो स्कूलों की भी होगी.

दरअसल, मंत्री गुलाब देवी मेरठ के दौरे पर थीं. वे यहां विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक करने आई थीं. इस दौरान उन्होंने मीडिया के सवालों का भी जवाब दिया. बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, “शिक्षा में भ्रष्टाचार नहीं होने दिया जाएगा. स्कूल हो या मदरसा दोनों बराबर हैं. अगर मदरसों की जांच होगी तो स्कूलों की भी होगी.” देवी ने आगे कहा, “सरकारी अनुदान लेने के मकसद से चलाए जा रहे मदरसों और विद्यालयों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी.”

एक सवाल के जवाब में मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि जिस भी मदरसे ने फर्जी तरीके से सरकारी अनुदान लिया है, उसकी जांच हो रही है. मंत्री ने कहा, ”सरकार माध्यमिक विद्यालयों के कायाकल्प के प्रति गंभीर है. विद्यालयों में सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम में भी पठन-पाठन की तैयारी की जा रही है. इसके साथ खेल कूद और अन्य रचनात्मक गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.”

स्कूलों में किताबों की कमी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच कराई जाएगी और सभी स्कूलों में किताबें भिजवाई जाएंगी. उन्होंने कहा, “सरकारी स्कूलों में शिक्षा के विकास के लिए कार्य किए जाएंगे. निजी स्कूल की तरह सरकारी स्कूलों में भी पूरी सुविधाएं दी जाएंगी.” बता दें कि योगी सरकार ने सर्वेक्षण कराने के फैसले पर तर्क दिया है कि इससे मदरसों की शिक्षा व्यवस्था बेहतर होगी और मदरसों को यूपी मदरसा बोर्ड से मान्यता दिलाने का प्रयास किया जाएगा.