ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुँची सीबीआई की टीम

कोलकाता

-कोयला तस्करी मामले मे अभिषेक की पत्नी रूजीरा से करेगी पूछताछ
-रूजीरा के विदेशी बैंक खातों मे कोयला तस्करी से जुड़ी मोटी रकम जमा होने का लगा है आरोप

कोलकाता, बीपी प्रतिनिधि। पश्चिम बंगाल एक तरफ जहाँ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी त्रिपुरा मे होने वाली जनसभा के लिये जैसे ही रवाना हुये तो वहीं दूसरी और सीबीआई की टीम जिसमे महिला अधिकारी भी शामिल है, उन्होने अभिषेक बनर्जी के घर शांतिनिकेतन स्थित कोयला तस्करी मामले मे उनकी पत्नी रूजीरा बनर्जी से पूछताछ करने के लिये दस्तक दे चुकी है।

हम बता दें की केंद्रीय जांच एजेंसी का दावा है कि इससे पहले की गई पूछताछ में रुजिरा बनर्जी के जवाब में अनेक विसंगतियां मिली थीं। लिहाजा सच्चाई की पड़ताल करने के लिए उनसे दोबारा पूछताछ की जा रही है। बता दें कि कोयला तस्करी कांड की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दो दिन पहले ही तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को नोटिस भेजकर पूछा था कि वह मामले में जिरह के लिए कब हाजिर हो सकती हैं।

ईडी पिछले डेढ़ साल में कई बार रुजिरा को अपने दिल्ली दफ्तर में हाजिर होने के लिए नोटिस भेज चुकी है लेकिन कोरोना काल में अपने दोनों बच्चों को कोलकाता में छोड़कर दिल्ली आने में रुजिरा असमर्थता जता चुकी है। इससे पहले 2020 में भी उनसे सीबीआइ (CBI) ने पूछताछ की थी।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को राहत देते हुए प्रवर्तन निदेशालय को आदेश दिया कि दोनों से कोयला घोटाले से संबंधित मनी लांड्रिंग के मामले की पूछताछ दिल्ली की जगह कोलकाता में की जाए।

इसके साथ ही राज्य सरकार को आदेश दिया कि वह ईडी अधिकारियों को पूरी सुरक्षा प्रदान करे, जांच एजेंसी के काम में राज्य मशीनरी किसी तरह की रुकावट न डाले या हस्तक्षेप करने का प्रयास न करें। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की एक अदालत की ओर से रुजिरा बनर्जी के खिलाफ जारी किए गए गैर जमानती वारंट पर भी रोक लगा दी थी।