Bettiah : जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में 27 विद्यालयों के लिए भूमि चिन्हित

बेतिया

शेष भूमिहीन/भवनहीन विद्यालयों 10 दिनों में चिन्हित करें जमीन : कुंदन
शिक्षा विभाग के संचालित विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों की डीएम ने की समीक्षा

Awadhesh Kumar Sharma: पश्चिम चम्पारण जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन छात्र-छात्राओं के लिए प्रयत्नशील है। भूमि अथवा भवन के अभाव में बच्चों का पठन-पाठन प्रभावित नहीं हो, इसे सुनिश्चित किया जाना है। उन्होंने निर्देश दिया कि अविलंब भूमिहीन/भवनहीन विद्यालयों के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिससे अग्रेत्तर कार्रवाई कर विद्यालय भवन का निर्माण कराया जा सके। इससे छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन में काफी सुविधा होगी तथा उनका भविष्य बेहतर बन सकेगा। डीएम कुंदन कुमार ने समाहरणालय सभाकक्ष में शिक्षा विभाग के जिला में संचालित विभिन्न योजनाओं कार्यक्रमों की कार्य प्रकृति की विस्तृत समीक्षा किया। इस क्रम में पीएम पोषण योजना, समग्र शिक्षा अभियान सहित लंबित यूसी-डीसी विपत्रों पत्रों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गयी तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 168 भूमिहीन/भवनहीन विद्यालय है। इस कारण संबंधित छात्र-छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। भूमि की उपलब्धता हो जाने के फलस्वरूप भवन निर्माण कराने के उपरांत पठन-पाठन का कार्य सुगमतापूर्वक किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि विगत सप्ताह समीक्षा बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा दिये गये दिशा-निर्देश के उपरांत भूमि चिन्हित करने के कार्य में तेजी आयी है। अबतक 168 भूमिहीन विद्यालयों को भूमि उपलब्धता के विरूद्ध 27 स्थलों पर भूमि चिन्हित कर लिया गया है। शेष भूमिहीन विद्यालयों के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

उन्होंने सभी डीसीएलआर एवं सीओ को निर्देशित किया कि शेष भूमिहीन विद्यालयों के लिए 10 दिनों में भूमि चिन्हित किया जाए। उन्होने कहा कि यह कार्य महत्वपूर्ण है। इस कार्य में किसी प्रकार की उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसके लिए लैंड बैंक की मदद भी ली जाए। उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी इस कार्य की लगातार समीक्षा करेंगे तथा अनुश्रवण करेंगे। डीएम ने डीईओ को निर्देश दिया कि संबंधित डीसीएलआर व सीओ से समन्वय स्थापित कर भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करें। आवश्यकता पड़ने पर अपर समाहर्ता, पश्चिम चम्पारण से संपर्क करें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनील कुमार, अपर समाहर्त्ता राजीव कुमार सिंह, अनील राय, जिला शिक्षा पदाधिकारी, रजनी कांत प्रवीण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े :-