नौवीं कक्षा में नामांकन को जागरुकता के दृष्टिगत रेलवे प्रवेशिका उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय नरकटियागंज ने निकाली प्रभातफेरी

बेतिया

बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा: पश्चिम चम्पारण ज़िला के नरकटियागंज अनुमंडल स्थित नरकटियागंज के सब जज नीरज कुमार त्यागी ने शनिवार को हरी झंडी दिखाकर वर्ग नवम में नामांकन के लिए प्रवेशोत्सव 2022 अभियान प्रभातफेरी के लिए रेलवे प्रवेशिका विद्यालय नरकटियागंज के बच्चों और शिक्षकों को रवाना किया।

उपर्युक्त जानकारी रेलवे प्रवेशिका+2उच्च विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य सरोज कुमार ने देते हुए कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देश पर सभी प्रधानाध्यापक को जिम्मेदारी दी गई है कि वे 08 वीं उतीर्ण अनामांकित बच्चों का निकटतम उच्च माध्यमिक विद्यालय में 09 वीं कक्षा में नामांकन कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने निदेश दिया कि प्रवेशोत्सव के समापन के पश्चात सभी माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक यह प्रमाण देंगे कि उनके पोषक क्षेत्र में कक्षा 08 वीं उतीर्ण कोई भी छात्र-छात्रा अनामांकित नहीं बचा हैं। सरोज कुमार ने कहा कि कक्षा 08 वीं उतीर्ण शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं का कक्षा 09 वीं में नामांकन सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सामुदायिक सहयोग प्राप्त करने का निदेश डीईओ ने दिया है।

इसके लिए विद्यालय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समिति/विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति के साथ पोषक क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज एवं जीविका समूह का आपस में समन्वय होना आवश्यक है। प्रधानाध्यापक प्रत्येक स्थिति में उसे पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे। सरोज कुमार ने बताया कि 26 नामांकन किया गया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नामांकन के प्रति जागरुक किया। इस कार्यक्रम में सहायक शिक्षक म सनाउल्लाह, अच्छेलाल राउत, शंभू चौबे, अजय दुबे, जय प्रकाश कुमार, सरोज द्विवेदी, ललन कुमार राम, संजय कुमार, नंद किशोर कुमार, राकेश चक्रवर्ती और सुनीlल कुमार यादव व अन्य शामिल हुए।