छठ व रामनवमी को ले शांति समिति की बैठक में डीएम ने दिया निर्देश

नवादा

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिलाधिकारी उदिता सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में चैती छठ व्रत ,रामनवमी और रमजान पर्व /त्यौहार को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण मनाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति के सम्मानित सदस्यों के साथ बैठक हुई। उन्होंने कहा कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में रामनवमी का त्योहार मनाने के लिए गांव के नागरिकों को मैसेज अवश्य दें। प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के द्वारा भी प्रत्येक पंचायतों में आम लोगों से मिलकर रामनवमी का त्यौहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा हैश। डीएम ने कहा कि 25 मार्च से स्वयं पुलिस अधीक्षक और जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ प्रत्येक थाना में शांति समिति एवं लाइसेंस धारियों के साथ बैठक होगी।

बिना अनुमति के किसी प्रकार की शोभायात्रा या जुलूस नहीं निकाली जाएगी। पूर्व से निर्धारित रूट पर ही शोभायात्रा निकालने की अनुमति दी जाएगी। जुलूस में मोटरसाइकिल को प्रतिबंधित किया गया है। डीजे का को भी बंद रखा गया है। अस्त्र शास्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा। शराब का सेवन नहीं होगा तलवारबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा। इस प्रकार के मैसेज को जन-जन तक पहुंचाने के लिए शांति समिति सदस्यों से अपील किया गया। रामनवमी का जुलूस 31 मार्च को जुम्मा के दिन निकलेगा, उन्होंने जुम्मा और जुलूस के समय में कोआर्डिनेशन/ समन्वय करने के लिए शांति समिति के सदस्यों को कई निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर नियंत्रण कक्ष संचालित होगा, जहां से पल-पल की सूचना प्राप्त की जाएगी। लाइसेंस धारी को भी अपने स्तर से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराना होगा। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानों पर लगातार पेट्रोलिंग सुरक्षा के लिए की जाएगी।

उन्होंने कहा कि भगवान राम आदर्श थे, जिन्हें पुरुषोत्तम राम कहा जाता है। उनके आदर्शों को अपनाने की अपील किया गया। उन्होंने कहा कि जुलूस के संचालक पर्याप्त संख्या में वोलेइंटीयर की प्रतिनियुक्ति करेंगे और उन्हें पहचान के लिए बैच उपलब्ध कराएंगे,जो भीड़ को नियंत्रित करने में सहयोगी होंगे। अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे, बिना खंडन किए हुए किसी अफवाह को नहीं फैलाएं। अफवाह से अशांति फैलती है। मस्जिदों के पास भी पर्याप्त संख्या में पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी और शांति समिति के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।
बैठक में अम्बरीशू कुमार राहुल पुलिस अधीक्षक ने कहा कि लाइसेंस में अंकित संदेशों का अवश्य अनुपालन करेंगे ।जिला प्रशासन के द्वारा पर्याप्त चौकसी की जायेगी। जिला प्रशासन इसके लिए व्यापक तैयारी कर रहा है।

राम नवमी का पर्व ,चैती छठ व्रत एवं रमजान के अवसर पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है । 24 गुना 7 घंटे लगातार पुलिस बल कार्यरत रहेगा। चिन्हित क्षेत्रों में बैरिकेडिंग की जा रही है। ड्रोन के माध्यम से भी भीड़ पर पैनी नजर रहेगी। इसके अलावा छतों पर भी सशस्त्र पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी* । असामाजिक तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा। बैठक के प्रारंभ में जिला स्तरीय शांति समिति के सम्मानित सदस्यों से रामनवमी ,चैती छठ व्रत और रमजान को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाने के लिए फीडबैक लिया गया। सभी सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि हम लोग जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे, तो कहीं से भी कोई अप्रिय घटना नहीं होगी।
शांति समिति के सदस्यों ने भी कहा कि हम लोग जुलूस के आगे पीछे और मस्जिदों के पास निगरानी करेंगे।

बैठक में मोहम्मद अनवर भट्ट, विनय कुमार , जीवन लाल चंद्रवंशी ,संजय कुमार पूर्व अध्यक्ष नगर परिषद मुख्य पार्षद, पिंकी कुमारी अध्यक्ष नगर परिषद ,अनिल मेहता पुष्पा देवी जिला परिषद अध्यक्षा, मोहम्मद मसीहउद्दीन ,अफरोजा खातून सम्मानित जनप्रतिनिधियों ने भी रामनवमी त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए अपना महत्वपूर्ण संदेश साझा किया। बैठक में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल अधिकारी रजौली मोहम्मद मुस्तकीम डीसीएलआर नवादा सदर, अपूर्वा त्रिपाठी सहायक समाहर्ता , सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी, कन्हैया कुमार कार्यपालक नगर नगर परिषद के साथ अधिकारी और सम्मानित जिला परिषद के सदस्य उपस्थित थे।