बाजार की मिठाई छुड़ा देगी रुलाई, छेना हो या बूंदी यहां सब में होती है मिलावट

कानपुर

Kanpur, Beforeprint : कुछ मीठा खाने का मन है तो या तो इस इच्छा को दबा दीजिए या फिर घर पर ही कुछ डेजर्ट का प्लान कर लें। क्योंकि बाजार में मिल रही मिठाईयां खतरनाक हो सकती हैं। ऐसा हम नहीं नहीं कह रहे। बल्कि खाद्य विभाग की जांच में बाजार की कई मिठाईयां के नमूने फेल होकर खुद यह सलाह दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग भी ऐसी मिठाइयों के सेवन से बचने की सलाह दे रहा है।

संयुक्त खाद्य सुरक्षा आयुक्त वीपी सिंह ने बताया कि विभाग ने फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (FSW) टीम बनाई गई है। जो लोगों को अशुद्ध खाद्य पदार्थों के सेवन से सावधान करती है। इस कड़ी में FWS वाहन के साथ टीम शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचती है और नमूने लेकर उनकी जांचकर फौरन ही खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में बताती है।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को यह वाहन टीम आर्य नगर, स्वरूप नगर, भन्नाना पुरवा और पी रोड पहुंची। यहां सात प्रतिष्ठानों की मिठाई, दाल, दूध के पदार्थों के नमूनों की जांच की गई। मिठाई में जो सेंपल लिए गए उनमें राजभोग से लेकर बूंदी तक की जांच की गई। वाहन प्रयोगशाला में नमूनों की जांच हुई। परिणाम सामने आया तो वैसा ही था जैसा अभी हमने आपको चेताया।

नवीन चंद्र की दुकान में मिल्क केक, न्यू राहुल स्वीट्स में गुलाब जामुन, एक करने की मिठाई की दुकान में छेना, गुलाब जामुन, लालू की दुकान में बर्फी, पेड़ा, छेना, अमृत सागर में हनी ड्यू में स्टार्च पाया गया। जो कि सरासर सेहत से खिलवाड़ है। फिलहाल संबंधित प्रतिष्ठान स्वामियों को चेतावनी दी गई है। दोबारा गलती मिलने पर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।