लखनऊ : ज्ञान डेरी में बॉयलर फटने से लगी आग, मचा हड़कंप

Local news उत्तर प्रदेश लखनऊ

स्टेट डेस्क/लखनऊ।

स्टेट डेस्क/लखनऊ। राजधानी लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र अंतर्गत कुर्सी रोड स्थित ज्ञान डेयरी के रिकवरी रूम की चिमनी में गुरुवार सुबह आग लग गई। चिमनी से काला धुआं और आग की लपटें निकलती देखकर स्थानीय लोग घबरा गए और दमकल व प्लांट अधिकारियों से संपर्क किया।

आग की सूचना पर दमकल की आठ गाड़ियां पहुँची। करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। एफएसओ इंदिरानगर शेर अली खान ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे कुर्सी रोड स्थित ज्ञान डेयरी की ड्रायर मशीन जो कि गर्म हवा को बाहर निकालती है, उसी से जुड़ी चिमनी में आग लगने की सूचना मिली।

चिमनी टीन शेड से ढकी हुई थी। आग लगने के कारण की जांच की जा रही है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी विजय सिंह के मुताबिक सुबह करीब आठ बजे आग की सूचना मिली। इस पर इंदिरानगर, बीकेटी फायर स्टेशन से गाड़ियां भेजी गयीं। लेकिन करीब 40 मीटर ऊंची चिमनी में आग लगने से उसे बुझाने में मुश्किल आने लगी। इस पर सभी फायर स्टेशन से हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मंगवाए गए।

हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की मदद से दमकलकर्मी ऊपर पहुंचे और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। उन्होंने बताया कि चिमनी के ऊपर लगे ड्रायर में आग लगी थी। यह प्लांट के गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए लगाया गया है। इसे चारो तरफ से टीन शेड से ढंका गया है। आग लगने से टीन शेड दहकने लगा था जिसकी वजह से आग बुझाने में दिक्कत आयी। बड़ी मशक्कत से करीब ढाई घंटे बाद आग पर काबू पा लिया गया। आग में कोई जनहानि नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें..