UP By-Election: यूपी की इन सीटों पर होगा उपचुनाव, डिप्टी सीएम मौर्य बोले- बीजेपी का कमल खिलेगा

उत्तर प्रदेश

DESK : उत्तर प्रदेश में हेट स्पीच मामले में सजा होने के बाद सपा नेता आजम खान की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है. खान को कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई है जिसे लेकर अब वे ऊपरी आदालत में अपील कर सकते हैं. विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने आजम की सदस्यता रद्द कर दी. सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर सदर विधानसभा सीट को खाली घोषित कर दिया गया है. अब इस सीट पर उपचुनाव होगा. इसके पहले आजम खान के इस्तीफा देने के बाद रामपुर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए थे और यह सीट बीजेपी के हाथ में चली गई थी. इस बीच चुनाव आयोग को रामपुर विधानसभा सीट खाली होने की सूचना भेज दी गई है.

वहीं उपचुनाव की सुगबुगाहट के बीच दोनों मुख्य राजनीतिक दलों ने तैयारी तेज कर दी है. चर्चा इस बात की है कि आजम की जगह कौन लेगा? विधायकी के लिए सांसदी छोड़ने वाले आजम के हाथ से विधायकी भी चली गई है. अब इस सीट पर बीजेपी की नजर है. यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी इस सीट को जीतने का दावा किया है. मौर्य ने कहा, माननीय अध्यक्ष विधानसभा सतीश महाना ने मोहम्मद आजम खान की विधानसभा सदस्यता रद्द करने के फैसले का स्वागत है. रिक्त विधानसभा के उपचुनाव जब भी होंगे, बीजेपी का कमल खिलेगा.

बता दें कि प्रदेश के लखीमपुर खीरी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है. यह सीट बीजेपी विधायक अरविन्‍द गिरि के निधन के बाद खाली हुई थी. इस सीट के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा. इस सीट पर चुनाव में प्रचार के लिए समाजवादी पार्टी ने स्टार प्रचारों की लिस्ट जारी कर दी है. चर्चा हो रही है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इस सीट पर उपचुनाव में प्रचार करने जाएंगे. वहीं मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. हालांकि अभी इस लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान नहीं हुआ है.