किसानों को उर्वरक निर्धारित मूल्य पर ससमय उपलब्ध करायें : अनील कुमार

बेतिया

-उर्वरक की कालबाजारियों के विरुद्ध करें सख्त कार्रवाई
-प्रभारी जिला पदाधिकारी ने उर्वरक की उपलब्धता, आवश्यकता एवं वितरण कार्य की समीक्षा किया
-27 दिसंबर 22 को मोतिहारी, 28 दिसंबर 22 को बेतिया रैक प्वाइंट पर उर्वरक पहुंचेगा: विजय प्रकाश
-उर्वरक की कालाबाजारी में 29 अनुज्ञप्ति निलंबित, 02 अनुज्ञप्ति रद्द, 02 से स्पष्टीकरण, एक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

बेतिया, अवधेश कुमार शर्मा : पश्चिम चम्पारण जिला के किसानों को उर्वरक निर्धारित मूल्य पर ससमय उपलब्ध हो सके, इसके लिए जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस नीति अंतर्गत सभी संभव प्रयास कर रहा है। इसके निमित सोमवार को प्रभारी डीएम अनील कुमार ने उर्वरक की उपलब्धता, आवश्यकता तथा वितरण कार्य की समीक्षा किया। समीक्षा के क्रम में सहायक समाहर्ता शिवाक्षी दीक्षित, जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, वरीय उपसमाहर्ता रवि प्रकाश व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

प्रभारी जिला पदाधिकारी अनील कुमार ने जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश को सख्त निर्देश दिया कि किसानों को प्रत्येक स्थिति में में निर्धारित मूल्य पर उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करें। किसी भी स्थिति में उर्वरक की कालाबाजारी नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखें। कालाबाजारियों, दुकानों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध नियमानुकूल कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि उर्वरक दुकानों/प्रतिष्ठानों की नियमित रूप से रेंडमली जांच कराएं। उर्वरक का वितरण कृषि समन्वयकों की उपस्थिति में सुनिश्चित करें।

उर्वरक वितरण व्यवस्था की सतत निगरानी अतिआवश्यक है। इस कार्य में कार्तव्यहीनता एवं शिथिलता बरतने वाले पदाधिकारियों व कर्मियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश ने बताया कि जिला में यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की कमी नहीं है, पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की उपलब्धता है। आवश्यकता के अनुसार किसानों को पूर्ण पारदर्शीता पूर्वक निर्धारित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले में वर्तमान में 3914 एमटी यूरिया, 5769.701 एमटी डीएपी, 1476.249 एमटी एमओपी, 4605.075 एमटी एनपीके, 3168.025 एमटी एसएसपी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त 3400 एमटी यूरिया का रैंक कल 27 दिसंबर 2022 को मोतिहारी रेल रैक प्वाइंट पर उपलब्ध हो जायेगा, जिसे बेतिया मंगा लिया जायेगा। आईपीएल यूरिया का 1100 एमटी का रैक बेतिया रैक प्वाइंट पर 28 दिसंबर 2022 को पहुंच जायेगा।

समीक्षा के क्रम में ही प्रभारी डीएम ने कृषि विभाग से इसी माह इफको एवं एचयूआरएल यूरिया का एक-एक रैक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश ने बताया कि कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन के निर्देश के आलोक में रबी मौसम 2022-23 में उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के लिए लगातार छापामारी अभियान तथा उर्वरक दुकानों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अबतक 138 छापामारी की गयी है, जिसमें 34 मामले में अनियमितता पायी गयी। जिला में एक प्रतिष्ठान के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। 02 उर्वरक दुकानों के लाईसेंस को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही 02 प्रतिष्ठानों से स्पष्टीकरण पूछते हुए 29 उर्वरक दुकानों की अनुज्ञप्ति को निलंबित कर दी गई है।