झारखंड बजट 2022 : झारखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू

झारखंड

रांची/बीपी टीम : झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। सदन में पहले दिन राज्यपाल रमेश बैस का अभिभाषण हुआ और उन्होंने सदन में कहा कि झारखंड सरकार नीतियों में सुधार कर रही और सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है। दो साल में राज्य की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है और किसानों की जिंदगी बदले, ग्रामीण क्षेत्र का विकास सरकार का लक्ष्य है।

किसानों को बोनस का भुगतान किया गया है साथ ही फसल उत्पादन बढाने का लक्ष्य है। सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार दे रही है और प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बनाया गया है। राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि रोजगार के नये अवसर पैदा किए जा रहे हैं। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए पांच योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकारी स्व-रोजगार पर ध्यान दे रही है।

खनिज आधारित उद्योग को प्रोत्साहन दिया जा रहा है 49 खनिज ब्लॉक की नीलामी हो गई है। खाद्य सुरक्षा योजना लागू है और 15 लाख लाभुक को खाद्यान्न हर माह दिया जा रहा है। सोना सोबरन धोती साड़ी योजना सरकार चला रही है। सरकार ने 2100 किलोमीटर सड़कों का जीर्णोद्धार कराया है। मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना चल रही है।

सरकार पर्यटन स्थलों पर हैलीपैड बना रही है और विश्वस्तरीय पर्यटन के नक्शे पर लाना लक्ष्य है। निवेशकों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है साथ ही बिजली चोरी रोकने को स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है। गिरिडीह को सरकार सोलर सिटी बना रही है। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान भाजपा के 16 विधायक सदन में मौजूद रहे। अपने अभिभाषण के दौरान राज्यपाल ने बताया कि सरकार ने पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर दिया है और सरकार ने आउटकम बजट लागू किया है। हमारा अपन बजट पोर्टल लांच किया गया है।

यह भी पढ़े….