Kanpur: धनतेरस पर बाजार हुए गुलजार

उत्तर प्रदेश कानपुर

Bhupendra Singh: 5 दिवसीय दीपावली पर्व के शुरु होते ही मानो सभी शहरवासियों की जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर लौट आई है। कार्तिक माह की तेरस के दिन शनिवार को बाजारों में खूब भीड की रौनक हो रही है। इन सबके बीच बहुप्रतीक्षत धनतेरस आते ही सुबह से बाजार सजा तो खरीदार भी दुकानों पर पहुंचे और खरीदारी शुरु की। धनतेरस की सुबह से ही बाजारों में खूब रौनक दिखायी दे रही है। सोने चांदी, खील बताशे, बर्तन और मिठाई की दुकानों पर भीड आम दिनों की अपेक्षा में एक बार फिर से बढ गयी जो कोविड के कारण बीते दो वर्षो की तुलना में बढ गयी। त्योहारी बाजार का समय आते ही बाजार में ग्राहकों की भी आमद शुरू होने से रौनक बढ गई है। ग्राहकों का आवागमन शुरू होने से व्यापारियों में खुशी का माहौल बना उनके मुताबिक उन्हें धनतेरस के दिन ग्राहकों को भी आराम से सामान खरीदने का मौका मिला।

सुबह से सबसे ज्यादा ग्राहक कार और बाइक के शोरूम में पहुंचने लगे हैं। दोनों ही जगह ग्राहकों ने पहले से बाइक और कारों की बुकिंग कराई हुई थी। सभी कारों की बुकिंग ग्राहक पहले ही करा चुके हैं वो धनतेरस के दिन गाडियों को लेने पहुंच रहे हैं । कुछ धनतेरस पर घर ले जाने के लिए आ गए हैं और कुछ ग्राहक दीपावली पर लेने आएंगे। इस बार धनतेरस से लेकर दीपावली के बीच के त्योहार पर भी पिछले वर्ष तुलना में गाडियों के साथ अन्य वस्तुओं की बिक्री के रिकार्ड टूटने की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि लइया, खील गट्टा आदि की दुकानें सुबह से ही खुल गई हैं। वहीं लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां लगाए दुकानदार भी सुबह से ही बैठ गए हैं। ग्राहकों की आवक के साथ ही खरीदारी भी शुरू हो चुकी है।

धनतेरस पर बर्तनों की खरीदारों को देखते हुए कारोबारी और उनके परिवारी सुबह से ही जुट गए हैं। सर्राफा बाजार में भी सोने और चांदी के सिक्के खूब खरीदे जा रहे हैं। दीपावली पर चांदी के सिक्के का पूजन शुभ माना जाता है। इलेक्ट्रानिक शोरूम में भी ग्राहक वाशिंग मशीन, एलईडी, फ्रिज आदि खरीदने पहुंच रहे हैं।इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, लाइट वाली लड़ियां, सजावट का सामान, कपड़े, बर्तन, पटाखे व अन्य सामान खरीदारी करने के लिए लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

कोरोना के कारण पिछले दो साल बाजारों में इतनी अधिक रौनक देखने को नहीं मिली थी, परंतु इस बार उसका खौफ कम होने से बाजारों में भीड उमड पडा है। वैसे तो करवाचौथ से पहले ही बाजार में रौनक होने लगी थी। लोगों ने दुकानों को सजाना शुरू कर दिया था, लेकिन दीपावली के त्योहार को लेकर बाजार गर्म हो गया है। पंच दीपोत्सव के तहत धनतेरस के लिए शहर के विभिन्न बाजारों में सराफा, बर्तन, कपड़े, साज सज्जा, इलेक्ट्रानिक के सामानों आदि के दुकानदारों ने दुकानों को सजा दिया है। ऑटोमोबाइल बाजार में भी धनतेरस को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है।