परीक्षा में धांधली : 18 अभ्यर्थियों ने दो मिनट में ही हल कर दिए 30 सवाल, भेजे गए जेल

Local news उत्तर प्रदेश लखनऊ

दिवाकर श्रीवास्तव/स्टेट डेस्क। यदि कोई अभ्यर्थी दो मिनट में ही 30-40 सवाल हल कर दे तो यह बात किसी को भी हजम नहीं होगी। ऐसा ही एक मामला यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के लिए हुई ऑनलाइन परीक्षा में सामने आया है। गलत तरीके से ऑनलाइन परीक्षा पास करने के आरोप में अब तक 18 अभ्यर्थियों को जेल भेजा जा चुका है।

लखनऊ की एडीसीपी नॉर्थ प्राची सिंह ने बताया कि गत 12 नवंबर से दो दिसंबर तक यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 36170 अभ्यर्थियों को सफल घोषित करते हुए उनके शैक्षिक और अन्य दस्तावेजों की जांच और शारीरिक परीक्षा जिला मुख्यालयों पर जारी है।

लखनऊ में 300 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों और फिजिकल स्टैंडर्ड की परीक्षा हो रही है, जिसमें अब तक 18 अभ्यर्थी गलत तरीकों से ऑनलाइन परीक्षा पास करने के आरोपी बनाए गए हैं और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में अभ्यर्थियों को दो घंटे में 160 सवाल हल करने होते हैं। गड़बड़ी से पास हुए अभ्यर्थियों ने 150 से ज्यादा सवाल सही हल किए थे।

पहला मामला आगरा का है, जहां पर कृष्णा इन्फोटेक सेंटर में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित हुई थी, जहां सात लाख रुपये में ऑनलाइन परीक्षा पास कराने की गारंटी दी गई। इस दौरान दो लाख रुपये एडवांस में लिए गए। जब पुलिस भर्ती बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थियों के कैंडिडेट रिस्पांस लॉग (सीआरएल) का अध्ययन और विश्लेषण किया तो यह पता चला कि धांधली से पास होने वाले अभ्यर्थियों ने 30 से 40 सवाल दो मिनट के भीतर हल कर लिए थे, क्योंकि गिरफ्तार अभ्यर्थियों के कंप्यूटर स्क्रीन कोई और ऑपरेट कर रहा था।

सीआरएल से साफ हो गया था कि गिरफ्तार अभ्यर्थियों ने पहले घंटे में दो-तीन सवाल हल किए और आखिरी के चंद मिनटों में 140 से 150 सवाल हल किए और वह भी सही। लखनऊ पुलिस ने दो दिन के भीतर ही 18 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जब संदिग्ध अभ्यर्थियों से हिरासत में पूछताछ की गई तो प्रतीक चौधरी जिसके 160 में से 158 सवाल सही हुए थे वह चार सवालों का भी जवाब नहीं दे पाया।

यह भी पढ़ें…